आंखों के नीचे गड्ढे का कारण और इलाज हिंदी में। डार्क सर्कल हटाए।

आंखों के नीचे गड्ढे का कारण और इलाज

आंखों के नीचे गड्ढे का कारण
आंखों के नीचे गड्ढे का कारण

नमस्कार दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में आंखों के नीचे गड्ढे का कारण और आंखों के नीचे गड्ढे का इलाज इन दोनों विषय पर विस्तार से बात करेंगे और इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन भी बताएंगे। हर लड़की और लड़के का सपना होता है कि वह हमेशा सुंदर दिखे खूबसूरत दिखे और कभी भी उनके आँखों के नीचे गड्ढे यानी के काले घेरे ना हो और ना ही चेहरे पर किसी भी प्रकार की झुरियां हो। लेकिन आजकल की तनाव भरी इस दुनिया मे यह एक सपना ही बनकर रह गया है। क्यूंकि कभी ना कभी हम सभी को चेहरे से जुड़े परेशानी का सामना करना ही पड़ता है।

{Technology Information Ke Liye Yaha Click Kare}

आँखों के नीचे गड्ढे डार्क सर्कल होना एक आम समस्या है, जो औरत और मर्द दोनों को भी होती है। लेकिन आंखों के नीचे गड्ढे ज्यादातर औरतों में देखा जाता है। यह समस्या इतनी साधारण सी होती है कि कई लोग ज्यादातर इस समस्या की ओर ध्यान नहीं देते जिसके कारण समय के चलते उनके आंखों के नीचे काले घेरे और अधिकमात्रा में बढ़ते जाते है और उस कारण से वे लोग बदसूरत दिखने लगते है। कई बार इन काले घेरों की वजह से लोग आपको इग्नोर करते है क्योंकि चेहरे पर आंखों के नीचे गड्ढे का होना बोहत खराब दिखता है। पहले यह समस्या 40-45 की उम्र के बाद हुआ करती थी, लेकिन अब यह समस्या किसी भी उम्र के लोगों में दिखाई दे रही है।

देखा जाए तो आंखे हमारे शरीर का सबसे सुंदर पार्ट होता है, लेकिन अगर वही आंखे बदसूरत दिखने लगे तो आपकी सुंदरता का कोई मौल नही रहता। जब भी कोई आपको देखता है तो वह सबसे पहले आपकी आंखों को देखता है और जब आपकी आंखें ही खराब हो तो आपका इम्प्रेशन बोहत बुरा पड़ता है। इसीलिए सबसे जरूरी है कि हम अपनी आंखों का अच्छे से खयाल रखें। आजकल के युग मे आंखों के नीचे गड्ढे कालापन तो आता ही रहता है, लेकिन आंखों के नीचे कालापन क्यों आता है सबसे पहले हम इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते है।

आंखों के नीचे गड्ढे का कारण

उम्र:- वैसे आजकल देखा जाए तो साधारण 16 से 18 साल के बाद ही आंखों के नीचे गड्ढे कालापन आने लगता है। जो कि पहले के जमाने मे 35 से 40 साल के बाद ही आने लगता था। दोस्तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े इस आर्टिकल में आपके चेहरे से जुड़े सारी समस्याओं का निवारण दिया गया है।

तनाव/चिंता:- दोस्तो आंखों के नीचे गड्ढे या डार्क सर्कल आने का प्रमुख कारण है तनाव और चिंता। जी हा दोस्तों शायद ही आपको पता होगा। लेकिन ज्यादातर 60% लोगो के आंखों के नीचे गड्ढे आने का यही एकमात्र कारण होता है। ज्यादातर लोग छोटी छोटी बातों से परेशान होकर चिंता करते रहते है। लेकिन शायद उन्हें पता भी नही होता कि उनके इस बर्ताव का असर उनके चेहरे पर और आंखों पर होता है।

कंप्यूटर/मोबाइल/tv का अधिक उपयोग:- दोस्तो जैसे कि आप सभी जानते है कि आज की दुनिया यह एक डिजिटल दुनिया हो चुकी है। जहाँपर सारे कामकाज मोबाइल और कम्प्यूटर की माध्यम से किए जाते है। ऐसे में जो लोग दिनभर मोबाइल और कंप्यूटर पर काम करते है उनके आंखों पर बोहत गहरा प्रभाव पड़ता है। किसी को चश्मा लगता है तो किसी का नम्बर और भी बढ़ जाता है। और अधिकमात्रा में उपयोग करने से उनके आंखों के नीचे गड्ढे और कालापन आने लगता है। जो कि उनके चेहरे की खूबसूरती को खराब करता है।

अधूरी नींद:- दोस्तो जैसा कि हम सभी जानते है कि इस व्यस्त भरी दुनिया मे ज्यादा समय किसी के पास नही होता। सभी लोग अपने कामकाज में इतने व्यस्त हो जाते है कि उन्हें आराम करने का भी समय नही मिलता। इंसान को जहाँ 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है वहाँपर इंसान केवल 4 से 5 घंटे की नींद ले पाता है जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए और उनकी आंखों के लिए बोहत ही हानिकारक होता हैं।

भोजन:- आजकल इंसान सही समय पर भोजन नही करता मतलब के वो जब चाहे तब थोड़ा सा खा लेता है। उत्तम स्वास्थ्य और एक्टिव रहने के लिए सही भोजन करना आवश्यक होता है मगर इंसान इस बात को धीरे धीरे भूल रहा है। और अधूरे भोजन या फिर ऐसा वैसा कुछ भी खाने से उनके स्वास्थ्य और चेहरे पर बोहत गहरा प्रभाव पड़ता है।

स्मोक ज्यादा करना:- जो लोग ज्यादा स्मोक करते है उनके चेहरे बोहत जल्दी खराब होते है। यू कहे तो वे लोग 20 साल के उम्र में ही 40 साल के लगने लगते है। स्मोक करने से इंसान के चेहरे पर बोहत प्रभाव होता है, उनके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है और आंखों के नीचे गड्ढे और कालापन आने लगता है जिससे उनका चेहरा काफी अधिकमात्रा में खराब दिखने लगता है।

गर्भावस्था:- गर्भावस्था में महिला के चेहरे में अधिकमात्रा में बदलाव होता है। लेकिन यह आम बात है साथ ही गर्भावस्था में महिलाओं के आंखों के नीचे गड्ढे और कालापन अधिकमात्रा में होता है। क्योंकि ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था में ज्यादा थकान महसूस करते है।

इसके अलावा आंखों के नीचे गड्ढे आने का प्रमुख कारण है प्रदुषण। किसी मेंटल परेशानी के कारणों से भी डार्क सर्कल यानी कि कालापन आ जाता है। वैसे तो आजकल मार्केट में आंखों के नीचे गड्ढे के लिए बहुत सी क्रीम मिलती है, जो डार्क सर्कल यानी के आंखों के निचे का कालापन कम करने का दावा करती है, लेकिन इन क्रीम से ज्यादातर असर नहीं होता पाता और लोग निराश हो जाते है। और जो दवा थोड़ी असरदार होती है वे बहुत महंगी होती है। और कभी कभी क्रीम में ज्यादा मात्रा में केमिकल पाए जाते है जो हमारी आँखों के लिए और चेहरे के लिए हानिकारक होता है।

कई बार इन क्रीम का नुकसान हमारे शरीर को भी भुगतना पड़ता है। और इनके अधिक मात्रा में प्रयोग करने से हमारे आँखों में जलन होने लगती है, सिर में दर्द होता है, आँख से आंसू आना जैसी शिकायत होती है| तो क्यों ना आंखों के नीचे गड्ढे कालेपन काले घेरों के लिए अपने घरेलु उपचार आजमाए। ये उपचार जो हम आपको बताने जा रहे है वे बोहत ही आसान है और उनका किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट्स नही होता। तो अब तक हमने जाना कि आंखों के नीचे गड्ढे आने का क्या कारण होता है।

तो दोस्तों यह तो हमारा आज का आर्टिकल जो हमने आपको बताया। यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपको 24 घंटे के भीतर जवाब देंगे और यदि आपने हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है तो अभी कर ले ताकि आपको हमारे आने वाले नए-नए आर्टिकल की खबर सबसे पहले मिल सके जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

◆दोस्तों आप हमारे नीचे दिए गए अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं जिससे आपको काफी मदद मिल सकती है।

एक रात में चेहरे से पिंपल्स कैसे हटाए?

प्रेरणादायक वाक्य हिंदी में सर्वश्रेष्ठ सुविचार।

जीरो फिगर कैसे बनाए जानिए हिंदी में

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimization WordPress Plugins & Solutions by W3 EDGE