आंवला खाने के फायदे इन हिंदी

आंवला खाने के फायदे इन हिंदी

आंवला खाने के फायदे
आंवला खाने के फायदे

हेलो दोस्तो मैं आपका स्वागत करता हु हमारे ब्लॉग mygapshup.com में.दोस्तो आज हम आपके लिए आंवला खाने के फायदे और आंवला चूर्ण के फायदे तथा आंवला जूस के फायदे और आंवला के औषधीय गुण उसके बाद आंवला चूर्ण के नुकसान तथा आंवला चूर्ण खाने का तरीका इससे जुड़े कुछ बाते लेकर आये है जिससे आपको काफी सारे फायदे हो सकते है.तो शुरू करते है आज का हमारा विषय

आंवला खाने के फायदे

आंखों के लिए
शहद के साथ आंवले का रस पीने से आपकी आंखों की दृष्टि में सुधार हो जाता है और इसकी वजह से मोतीबिंदु में भी काफी सुधार हो जाता है. शहद के साथ आंवले का रस पीने से तनाव काफी कम हो जाते हैं. आवले का रस ज्यादा तर लोगों की लिए फायदेमंद होता है जिनकी उमर हो चुकी होती है तथा उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जो यंग होते हैं इससे उन की आंखों की दृष्टि कभी कमजोर नहीं होती इसीलिए शहद के साथ आंवले का रस पीना बहुत जरुरी है.

मधुमेह के लिए रामबाण उपाय
जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि दुनिया में ऐसे काफी सारे लोग है जो मधुमेह से परेशान है.मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो काफी सारे लोगों को होती है. जिन जिन लोगों को मधुमेह होता है उन लोगों के लिए आवले का रस काफी फायदेमंद होता है. आवले का रस पीने से आपकी आंखों की दृष्टि को बहुत मजबूत हो जाएगी उसके साथ साथ आपका मधुमेह भी कम हो जाएगा. तो इसीलिए आंवले का रस मधुमेह के लिए एक रामबाण उपाय हो गया है.

पाचन के लिए आंवले का महत्वपूर्ण योगदान
जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आंवले में काफी ज्यादा फाइबर पाया जाता है. आंवला पाचन क्रिया को बहुत ही आसान बना देता है और आपको ज्यादातर दस्त से दूर रखता है. अगर आप रोजाना आंवले का रस पीते हैं यायिक आंवला खाती है तो आप काफी सारी बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

बालों की लिए आंवले का योगदान
जैसा कि अध्ययन से यह साबित हो गया है कि आंवला कई बालों की टॉनिक में पाया जाता है. लेकिन अगर आप रोजाना एक ताजा आंवला खाए तो आपके बालों ने काफी सुधार आ जाएगा. आप आंवले का चूर्ण करके अपनी बालों की जड़ों में भी लगा सकते हैं उसे आपकी बाद में काफी सारी प्रगति होने लगेंगी.

आंवले में प्रोटीन की मात्रा
जैसा कि अध्ययन से पता चला है कि आंवले में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसीलिए आंवला आपके स्वस्थ के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी होता है. यह आपकी पाचन किया में सुधार ले के आता है उसके साथ साथ आपके बालों में भी सुधार लेकर आता है और आपकी आंखों की दृष्टि में भी सुधार लाता है इसलिए आंवला काफी गुणकारी माना जाता है.

मूत्रवर्धक गतिविधियों के लिए फायदेमंद
आंवला मूत्रवर्धक गतिविधियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है जो आवृत्ति और पेशाब की मात्रा को बढ़ाता है.

आंवले से एलर्जी
जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि काफी सारे लोगो को कुछ चीजो से एलर्जी होती है उसी तरह जिन लोगों को भी आंवले से एलर्जी हो उन लोगो को कुछ स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे जैसे दस्त होना या पेट में दर्द होना या फिर पेट में ऐंठन और मतली और उल्टी होना तथा लाली और अपने मुँह के आसपास सूजन होना और चेहरे पर पित्ती और सिरदर्द चक्कर आना और हल्केपन का अनुभव हो सकता है!

वजन कम करने का रामबाण उपाय

तो दोस्तो यह थे आज के आंवला खाने के फायदे. आंवला खाने के फायदे इन हिंदी दोस्तो आंवला के फायदे यह था आज का हमारा आर्टिकल. दोस्तों अगर आपको हमारा हमारे आंवला खाने के फायदे यह आर्टिकल पसंद आया हो तो लाइक करके कमेंट कीजिये और अपने सारे दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजियेगा ताकि काफी सारे लोगो को आंवले के बारे में जानकारी मिले.
दोस्तो हम रोजाना आपके लिए नए नए आर्टिकल लेकर आते रहते है जिससे आपको काफी सारी जानकारी मिल सके और आपका काफी सारा मनोरंजन हो सके. हम अपने दर्शकों के लिए काफी सारे मनोरंजन लेकर आते है और हमारा यही एक मोटिव है कि हम जितना हो सके उतना ज्यादा अपने दर्शकों को मनोरंजन और फायदेमंद जानकारी दे.
दोस्तो अगर आपने अभी तक हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नही किया है तो अभी सब्सक्राइब कर ले ताकि हमारे आनेवाले हर एक नए आर्टिकल की खबर आपको सबसे पहले मिलती रहे और आप सबसे पहले उसका फायदा उठा सके.दोस्तो सब्सक्राइब करने के लिए आपको अपना ईमेल एड्रेस टाइप करके सब्सक्राइब बटन पर क्लिक करके हमे सब्सक्राइब कर सकते है.या फ़िर आपको अपने मोबाइल पर घंटी दिख रही है उसे दबाकर आप हमें सब्सक्राइब कर सकते है.
तो दोस्तो आंवले खाने के फायदे इसी आर्टिकल के साथ मैं आपसे विदा लेता हूं फिर मिलेंगे एक नए आर्टिकल के साथ एक नए विषय के साथ तब तक के लिए हंसते रहिये मुस्कुराते रहिये खिलखिलाते रहिये और बने रहिये हमारे साथ mygapshup.com पर.

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *