डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय इन हिंदी। Dark Circle

डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय

डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय
डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय

नमस्कार दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय इस विषय पर विस्तार से बात करेंगे और इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन भी बताएंगे। हर लड़की का सपना होता है कि वह हमेशा सुंदर दिखे खूबसूरत दिखे और कभी भी उनके आँखों के नीचे काले घेरे ना हो और ना ही चेहरे पर किसी भी प्रकार की झुरियां हो। लेकिन आजकल की चिंताजनक भरी इस दुनिया मे यह सिर्फ एक सपना ही बनकर रह गया है। क्यूंकि कभी ना कभी हम सभी को हमारे चेहरे से जुड़े परेशानी का सामना करना ही पड़ता है। मगर आजकल ज्यादातर डार्क सर्कल्स की समस्या बोहत दिखाई दे रही है। दोस्तो हमने आंखों के नीचे डार्क सर्कल क्यों होते है इसके बारे में एक अलग आर्टिकल विस्तार से लिखा है। यदि आप चाहे तो उस आर्टिकल को आप पढ़ सकते है। हमने इस आर्टिकल के अंत मे उस आर्टिकल का लिंक दिया हुआ है ताकि आपको पता चल सके कि आखिर हमारे चेहरे पर यह डार्क सर्कल क्यों आते है? चलिये अब हम बात करते है हमारे आज के विषय के बारे में जो डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय है।

डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय हिंदी में

बादाम तेल (Almond Oil):-  बादाम का तेल आंखों के नीचे गड्ढे का इलाज के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है| बादाम के तेल में विटामिन E होता है जो dark circles कम करने में बोहत ही लाभदायक साबित होता है।

बादाम के तेल का उपयोग कैसे करें:-

रात को सोने से पहले बादाम की तेल को अपने उंगलियों पर ले और अपनी आंखों के पास हल्के से मालिश करें। मालिश करने के बाद रात भर ऐसे ही रहने दे और अगले दिन स्वच्छ पानी से उसे धो लें। याद रखिए जब तक आपके आंखों के नीचे का कालापन दूर नही होता तब तक आपको हर रोज ऐसा करना है। इससे थोड़े दिनों में ही आपके आंखों के नीचे का कालापन कम हो जाएंगा।

आलू:- जैसा कि आप सब लोग जानते हैं की आलू एक नेचुरल ब्लीच होता है जो की आंखों के काले घेरे को हटाने में काफी मददगार साबित होता हैं। आलू इतना फायदेमंद होता है कि उससे आपके आँखों के पास की सुजन को भी दूर कर सकता है। डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय।

आलू का उपयोग कैसे करें:-

आलू का उपयोग करने के लिए आपको एक या दो आलू को पीस कर उसका रस निकालना होगा। उसके बाद कॉटन में इस रस को लगाए और कॉटन को अपनी आंखों के नीचे हल्के से मालिश करें या फिर आंखों पर रख ले। इस आलू के रस को अपनी आंखों पर 10 से 15 मिनट तक रखें और उसके बाद शुद्ध पानी से धो ले। यह नुस्खा आपको हफ्ते में दो या तीन बार करना होगा। यदि आप ऐसा करने में असमर्थ है तो आप आलू के कुछ मोटे स्लाइस काटकर अपनी आंखों पर घिस सकते हैं या फिर 10 से 15 मिनट अपनी आंखों पर रहने दे। और उसके बाद अपनी आंखों को शुद्ध पानी से धो लें।

गुलाब जल:- दोस्तों गुलाब जल को तो आप जानते ही होंगे। गुलाब जल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। गुलाब जल हमारे चेहरे से गंदगी निकाल कर उसे रिफ्रेश करता है और सॉफ्ट करता है। त्वचा के लिए गुलाब जल एक वरदान माना गया है।

गुलाब जल का उपयोग कैसे करें:-

कॉटन के कपड़े में थोड़ा सा गुलाब जल ले और उसके बाद अपनी आंखों के ऊपर रख ले। और फिर 15 मिनट के लिए आराम से बैठ जाए और फिर इसे अलग करें। और पानी से धो लें ऐसा करने से आपके आंखों के नीचे गड्ढे और कालेपन को दूर होने में काफी सहायता मिलेगी। यदि आप इसे हर रोज करते हैं तो आपको बहुत ही अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा।

ककड़ी:- ककड़ी जो कि एक mild astrigent है, और यह हमारी स्किन के कलर को लाइट करने का काम करती है| यह आँखों के नीचे गड्ढे कालापन दूर करने में काफी मददगार साबित होती है। और साथ ही साथ आंखों को ठंडक देती है जिससे हमारी आंखों को काफी आराम मिलता है।

ककड़ी का उपयोग कैसे करें:-

सबसे पहले तो ककड़ी के मोटे मोटे स्लाइस काटकर ले और इसे 30 min के लिए फ्रीज़र में रख दीजिए। अब आपको इन स्लाइस को अपनी आँखों के उपर रखकर कम से कम 10 से 15 min तक रखना है। इसके बाद अपनी आंखों को स्वच्छ पानी से साफ कर ले। यदि आप इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार आजमाते हैं तो आपको काफी अधिक मात्रा में अच्छा परिणाम देखने को मिल सकता है।
यदि आप ऐसा करने में असमर्थ होते हैं तो आप पकड़ी और नींबू के रस को बराबर की मात्रा में मिलाकर उसे कॉटन की मदद से काले घेरे में लगा सकते हैं। और फिर 10 मिनट के बाद उसे साफ पानी से धो ले। याद रखिए यह नुस्खा आपको एक हप्ताह करना है जिससे आपको बोहत जल्द अच्छा परिणाम देखने मिल जाएगा।

टमाटर:- दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि टमाटर एक नेचुरल ब्लीच है जो की स्किन लाइट करने में बोहत मदतगार साबित होता है। और काले घेरे दाग धब्बे आंखों के नीचे गड्ढे को भी मिटाता है।

टमाटर का उपयोग कैसे करें:-

सबसे पहले एक चम्मच टमाटर का रस ले और उसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। और इसे अपनी आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाए। और कम से कम 10 मिनट के बाद अपना चेहरा स्वच्छ पानी से धो ले। यदि आप दिन में ऐसा दो बार करते हैं तो आपको काफी असर देखने को मिल जाएगा। एक और बात याद रखें आप जितना हो सके उतना ज्यादा टमाटर खाइए क्योंकि यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

नीम्बू:- दोस्तों जैसा कि सभी लोग जानते हैं कि नीम्बू में विटामिन “C” पाया जाता है जो स्किन के लिए बोहत ही लाभदायक होता है। नींबू का उपयोग आंखों के नीचे गड्ढे डार्क सर्कल दूर करने में भी होता है।

नींबू का उपयोग कैसे करें:-

नींबू के रस को कॉटन की मदद से अपनी आंखों के नीचे काले घेरो पर लगाए। और फिर 10 मिनट के बाद इसे स्वच्छ पानी से साफ कर ले ऐसा आपको कुछ हफ्ते करना होगा। इससे आपको काफी अच्छा परिणाम देखने को मिल जाएगा।

दोस्तों अब तक हमने जाना है कि आंखों के नीचे गड्ढे आने के क्या कारण होते हैं। और आंखों के नीचे गड्ढे का इलाज क्या होता है। अब हम जान लेते हैं कि आंखों के नीचे गड्ढे आने से कैसे रोके।

आंखों के नीचे गड्ढे आने से कैसे रोके

◆आंखों के नीचे गड्ढे आने का प्रमुख कारण है अधूरी नींद, इसीलिए आपका पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है।

◆यदि आप अपने चेहरे को और आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं और खूबसूरत रखना चाहते हैं तो आपको रोजाना दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना होगा इससे आपकी त्वचा भी अच्छी रहेगी और आपकी आंखें खूबसूरत दिखने लगेगी।

◆यदि आप अच्छे दिखना चाहते हैं और आपकी आंखें खूबसूरत रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से अच्छा भोजन करने की आवश्यकता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके भोजन में प्रोटीन से भरे सब्जियां हो और ज्यादातर फलों का सेवन करें या फिर जूस पिए। इससे आपकी आंखें भी खूबसूरत रहेगी और आपकी त्वचा बरकरार रहेगी।

◆ज्यादातर कई लोगों के हाथ आंखों की तरफ बार बार चले जाते हैं, लेकिन इस बात का खास ध्यान रखे की अपने आंखों को अपने हाथों से जोर जोर से कभी ना मले। इससे आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है और आपकी आंखें कमजोर भी हो सकती है।

◆दोस्तों आंखों को बचाने का सबसे रामबाण उपाय एक ही है कि जब भी आप धूप में निकलने वाले हो तो काला चश्मा जरूर पहने। इससे आपकी आंखों को बहुत ही अच्छा प्रभाव देखने को मिल जाएगा। और आपकी आंखें भी कभी कमजोर नहीं होगी और आपकी आंखों के नीचे कभी भी कालापन नहीं होगा।

◆ दोस्तों यदि आप स्मोक करते हैं तो कृपया करके स्मोक ना करें इससे आपके आंखों को बहुत नुकसान हो सकता है। और ज्यादा स्मोक करने से आपकी आंखें भी कमजोर हो सकती है।

◆जब भी आप सुबह सुबह उठे तो सुबह उठते ही आप अपनी आंखों पर ठंडे पानी के कुछ छींटे मार ले इससे आपकी आंखों को कोई नुकसान नहीं होगा। तो दोस्तो आज का हमारा डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय यह आर्टिकल यही पर खत्म होता है।

तो दोस्तों डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय यह था हमारा आज का आर्टिकल जो हमने आपको बताया। यदि आपको डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपको 24 घंटे के भीतर जवाब देंगे और यदि आपने हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है तो अभी कर ले ताकि आपको हमारे आने वाले नए-नए आर्टिकल की खबर सबसे पहले मिल सके जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। डार्क सर्कल हटाने का घरेलू उपाय को पढ़ने के लिए धन्यवाद। (Technology Website Click Here)

◆दोस्तों आप नीचे दिए गए अन्य आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद है।

एक रात में चेहरे से पिंपल्स कैसे हटाए?

आंखों के नीचे डार्क सर्कल क्यों आते है?

फिगर मेन्टेन कैसे करे?

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimization WordPress Plugins & Solutions by W3 EDGE