सिरदर्द का घरेलू इलाज हिंदी में | सिरदर्द उपचार

सिरदर्द का घरेलू इलाज

सिरदर्द का घरेलू इलाज
सिरदर्द का घरेलू इलाज

नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत करता हूं। दोस्तो हम आज आपके लिए सिरदर्द का घरेलू इलाज लेकर आए हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दोस्तों वैसे देखा जाए तो आजकल की भीड़ भरी तनाव भरी दुनिया में सिर दर्द का होना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन कभी-कभी यह सिरदर्द इतना ज्यादा हो जाता है कि इंसान कोई भी काम पर नहीं पाता और उसका ध्यान बार बार सिर दर्द की और चला जाता है। इस वजह से वह इतना ज्यादा परेशान होता है कि वह मेडिकल से कोई भी Pain Killer की दवाई लेकर थोड़ी सी राहत के लिए अपने सिर के साथ खेल जाता है। लेकिन बार-बार pain killer की दवा खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। दोस्तों कई बार ज्यादा दवा खाने से रिएक्शन का भी खतरा हो सकता है।

डॉक्टरों का भी मामना है की ज्यादा पेन किलर की दवाई खाने से शरीर को काफी अधिकमात्रा में नुकसान हो सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए सिरदर्द का घरेलू इलाज हिंदी में लेकर आए हैं। जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। दोस्तों वैसे देखा जाए तो सिर दर्द के कई प्रकार होते हैं। कहीं इंसान के दोनों आंखों के बीच में सर दर्द होता है, तो कई इंसान के राइट साइड में सिर दर्द होता है, या फिर लेफ्ट साइड में सिर दर्द होता है और तो और कई इंसान का पूरा ही सिर दर्द होने लगता है जिसके कारण उन्हें बहुत ज्यादा तकलीफ सहन करनी पड़ती है। कई बार सिर दर्द आसानी से पीछा नहीं छोड़ता वह बहुत ज्यादा देर तक दर्द होते रहता है। दोस्तों आज का हमारा विषय सिरदर्द के घरेलू इलाज शुरू करने से पहले यह जान लेते हैं कि सिर दर्द आखिर क्यों होता है और कैसे होता है इससे आपको पता चल जाएगा कि सिर दर्द होने की असली वजह क्या है और आप उन बातों का आगे से ध्यान रख सकेंगे जिसके कारण सिरदर्द होता है।

सिरदर्द होने के कारण

●सिरदर्द होने का मुख्य कारण है ज्यादा मात्रा में नींद लेना या फिर बोहत ही कम मात्रा में नींद लेना। इंसान को कम से कम 8 घंटे के नींद की आवश्यकता होती है। इससे आपका स्वास्थ्य और मूड भी फ्रेश रहता है।

●सिरदर्द होने का दूसरा कारण है गर्मी में अधिक व्यायाम करना। क्योंकि व्यायाम करते वक्त एनर्जी बोहत डाउन हो जाती है। और इंसान के मस्तिष्क में ग्लूकोज की मात्रा कम होती जाती है।

●यदि आपके दांतों में दर्द हो रहा हो तो उस वजह से भी आपके सिर में दर्द होने की संभावना अधिकमात्रा में होती है।

●यदि किसी इंसान को चश्मा लगा हो तो उसके बदलते नम्बर के कारण भी सिरदर्द अधिकमात्रा होने लगता है।

●कई लोग बदन दर्द या दांतो के दर्द के लिए बार बार हर बार pain killer का सेवन करते है। जिसके कारण उनके शरीर को बोहत साइड इफेक्ट्स होता है। और फिर बोहत ही ज्यादा सिरदर्द होना शुरू होता है। इसीलिए डॉक्टर के सलाह के बिना pain killer की दवाई न ले तो बेहतर होगा।

●यदि आपने दिन भर कुछ भी नही खाया हो तो उस वजह से भी सिरदर्द होता है।

●तान तनाव भरी इस लाइफ में इंसान बोहत ज्यादा परेशान होता है। और वो ज्यादा टेन्शन लेने लगता है, यह भी एक वजह जिसके कारण सिर में दर्द ज्यादा मात्रा में होने लगता है। और यह दर्द बढ़ता ही जाता है।

●आजकल टेक्नोलॉजी की इस दुनिया मे कई लोग अधिक समय मोबाइल और कंप्यूटर पर बिताते है जिसके कारण उन्हें सिरदर्द का सामना करना पड़ता है। इसीलिए जरूरत हो तभी मोबाइल और कंप्यूटर का इस्तेमाल करे।

दोस्तो यह थे कुछ ऐसे कारण जिस वजह से सिर का दर्द हो सकता है। अब हम जान लेते है कि सिरदर्द का घरेलू इलाज क्या है।

सिरदर्द का घरेलू इलाज हिंदी में

सबसे पहले आप कभी भी बिना डॉक्टर से पूछें pain killer की दवाई कभी न लें। इसके अलावा हम आपको सिरदर्द का घरेलू इलाज बताएंगे वो आप आजमाकर देख लीजिए। तो चलिए शुरू करते है हमारा आज का मेन विषय सिरदर्द का घरेलू इलाज।

◆एक्यूप्रेशर टेक्निक

एक्यूप्रेशर टेक्निक से आपको चंद मिनिटों में सिर दर्द से आराम मिल जाएगा। चलिए थोड़ा विस्तार से जान लेते है एक्यूप्रेशर के बारे में। एक्यूप्रेशर से सिरदर्द को ठीक करने के लिये आपको अपने अंगुठे और तर्जनी के बीच वाली जगह पर हल्के से कुछ देर तक मसाज करना होगा। याद रखे कि इस प्रक्रिया को आपको अपने दोनों हथेलियों पर दोहराना है। आपको उंगलियों के बीच वाले जगह को गोलाकार दिशा में हल्के से दबाव डालते हुए कुछ देर तक मसाज करना है। इस टेक्निक से आप सिर्फ एक दो मिनट में ही अपने सिरदर्द राहत पा लोगे।

●सोंठ का पेस्ट

सूखे अदरक का पाउडर मतलब के सोंठ एक चम्मच लें, और इसे साफ पानी में मिला ले और एक पैन में रखकर सा गरम कर लें। अब आंच से हटाकर ठंडा होने के लिए रख दें, और जब यह थोड़ा सा ठंडा हो जाए (हल्का गर्म रहने दें) तो इसे अपने माथे पर लगाएं जहाँ पर आपको दर्द हो रहा हो। ऐसा करने से थोड़ी ही देर में आपके सर का दर्द गायब हो जाएगा।

●दालचीनी पेस्ट

दोस्तो कई बार ठंडी में तेज हवा लग जाने के कारण से भी सिरदर्द होने की संभावना होती है। ऐसी स्थिति में आपको दालचीनी में पानी मिलाकर इसका अच्छे से पेस्ट बना लेंना है और अपने माथे पर (जहाँ पर आपको दर्द हो रहा हो) इसके पेस्ट को लगाकर छोड़ दें। उसके बाद थोड़ी देर में गरम पानी से चेहरे को साफ कर ले। ऐसा करने से आपके सिरदर्द को तुरंत ही आराम मिलने लगेगा।

दोस्तो यह थे हमारे आज के सिरदर्द का घरेलू इलाज हिंदी में। हम आशा करते है कि आपको सिरदर्द का घरेलू इलाज के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त हुई होगी। दोस्तो यदि आपको सिरदर्द का घरेलू इलाज के इस आर्टिकल के बारे में कोई भी सवाल हो तो आप हमें बेझिझक पूछ सकते है। हम आपको जितना जल्दी हो सकता है उतना जल्दी जवाब देने का प्रयास करेंगे।

दोस्तो हम आपके लिए नए नए तौर तरीकों को लाते रहते है जिससे आपको काफी फायदा हो सके। यदि आपने अभी तक हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नही किया है तो अभी सब्सक्राइब कर ले ताकि आपको हमारे आनेवाले हर एक आर्टिकल की खबर सबसे पहले मिल सके। हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करने के लिए अपना ईमेल एड्रेस टाइप करके सब्सक्राइब बटन पर क्लिक करे।

दोस्तो आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

आँखो के नीचे गड्ढे का इलाज

एक रात में पिम्पल्स को दूर करें

प्रेरणादायक सुविचार हिंदी में।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimization WordPress Plugins & Solutions by W3 EDGE