A Bitter Truth Inspiration Speech By Amit Balghare

Powerful Inspiration A Bitter Truth

motivational speech,inspiring speech

हेलो दोस्तों में Amit Bal ghare आपका स्वागत करता हूं हमारे ब्लॉग में जिसका नाम है mygapshup.com

दोस्त आज हम बात करेंगे एक कडवे सच के बारे में,हो सकता है कि किसी किसी को गुस्सा भी आ जाए, लेकिन जो सच है वह सच ही होता है ,तो चलिए शुरू करते हैं “कडवा सच”.
दोस्तों आप सब को पता होगा कि मेरे ब्लॉग में ज्यादातर आर्टिकल्स मोटिवेशन के टॉपिक पर ऊपर ही होते हैं.और मैं यह टॉपिक इसलिए choose करता हूं क्योंकि यह पर हर किसी को मोटिवेशन की जरुरत होती ही है,फिर चाहे वो किसी भी तरह का मोटिवेशन क्यों ना हो.
इस दुनिया में तीन तरह के लोग रहते हैं.

●एक वो जो बडे बडे सपने देखते हैं, कि मैं यह करूँगा/मैं वह करूंगा/मैं ऐसा करूंगा/वैसा करूंगा/बोहत बडा आदमी बनूंगा/पूरी दुनिया को अपनी उंगलियों पर नचाऊंगा.
बहुत बडे सपने देखते है. इतना ही नहीं दोस्तों वह उन सपनों को खुली आंखों से देखना शुरु कर देते हैं.और सपनों की एक ऐसी दुनिया बनाते हैं जिसको देख तो सकते हैं पर उसे पूरा करने के लिए उनके पास ना तो कोई उम्मीद होती है और ना ही इसको पूरा करने का जज्बा होता है. बस वह सपने देखते ही रहते हैं, लेकिन जब करने की बारी आती है ना तब वह अपने आप से बहाने बनाने लगते हैं कि “मैं इस वजह से कर नहीं पाया मैं उस वजह से कर नहीं सका”. न जाने वो कितने ही अलग-अलग बहाने बना देते हैं वह सब कुछ ना करने के जो वो करना चाहते थे. और उसके बाद वह अपने सपने को पूरी जिंदगी भर के लिए सिर्फ एक सपना ही रहने देते हैं , और इतना ही नहीं वह लोग दूसरे लोगों को भी गलत सुझाव देते हैं कि भाई तु ये नहीं कर सकता क्योंकी मैंने यह करने के लिए बहुत प्रयास किया था लेकिन मुझसे यह नहीं हुआ.
वो लोग यह भूल जाते हैं कि उनके इस सुझाव का जो परिणाम दूसरों पर पड़ता है वह उनकी उम्मीद को बुझा देते हैं.

● दूसरे तरह के लोग वह होते हैं जो सिर्फ सुझाव देना जानते हैं और कुछ नहीं.अगर कोई इंसान उनके पास आकर यह पूछ ले कि वो एक व्यापार शुरु करना चाहते है तो हमें क्या करना चाहिए?.और फिर वो उनको सुझाव तो देते हैं लेकिन उनमें से कई सुझाव ऐसे होते हैं जो गलत होते हैं, क्योंकि उन्होंने खुद उस सुझाव को अपने ऊपर आजमाया नहीं होता है.लेकिन वो लोग यह भूल जाते हैं कि जो लोग उनसे सुझाव लेने के लिए आते हैं वो उनके पास कोई न कोई एक उम्मीद लेकर आते हैं.
और अनजाने में ही सही वह लोग उन लोगों की उम्मीद को तोड़ देते है. ऐसे लोग कभी भी आगे नहीं जाते और ना ही दूसरों को जाने देते हैं यहां पर मैं उन लोगों से सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि कभी भी किसी इंसान की उम्मीद को मत तोड़ना क्योंकि कभी-कभी उसी इंसान के पास कुछ भी नहीं होता सिवाय एक उम्मीद के.

● तीसरे तरह के लोग वह होते हैं जो सपने तो देखते हैं और उस सपने को पूरा करने के लिए अपनी पूरी जी-जान लगा देते हैं.भले ही उनके रास्ते में कितनी ही बड़ी मुश्किल क्यों ना आये वो पीछे नही हटते बल्की वो लोग उस मुश्किल का डटकर सामना करते हैं. चाहे कुछ भी हो वह लोग आगे बढ़ते रहते है .वो एक बार फेल हो या हजार बार फेल हो वह हार नहीं मानते और आगे बढ़ते ही रहते हैं और आखिरकार वो लोग अपने काम को अंजाम देते हैं, अपने सपने को पूरा करते हैं `अपनी मंजिल को अपने कदमों में लाकर के खड़ा कर देते हैं.
ऐसे लोग सबसे राय तो लेते हैं कि उनको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.लेकिन वो लोग वही करते हैं जो उनको सही लगता है जो बेस्ट लगता है.
इन लोगों के अंदर अलग तरह की जिज्ञासा होते हैं जो उनको ना तो सोने देती है और ना ही खाने देती है वो लोग इमानदारी से अपने सपने को पूरा करने की कोशिश करते रहते हैं और उस सपने को पूरा करने के लिए जो भी कीमत चुकानी पढ़ जाए वो लोग चुका देते हैं. ऐसे लोगों को किसी भी प्रकार के मोटिवेशन की जरूरत नहीं होती. क्योंकि वह खुद में बहुत बड़ा मोटिवेशन होते हैं.वह लोग अगर चाहे तो किसी को भी मोटिवेट कर सकते हैं,जो लोग अपनी जिंदगी से तंग आ गए हैं.
ऐसे इंसान के साथ अगर थोड़ी देर भी रहते हो तो आपके अंदर के सारे नकारात्मक विचार है वो चुटकियो में निकल जाते हैं….

( मेरे कहने का तात्पर्य यही है कि आप जो भी सपना देखो जो भी सोचते हो जो भी करना चाहते हो,उस काम को पूरा करने के लिए अपनी पूरी इमानदारी पूरी/पूरी मेहनत लगा दो.पूरा १००℅ लगा दो तो आपका जो भी सपना है पूरा हो जाएगा. अगर आप अपने सपने को पूरा ना करने के लिए कोई बहाने बनाते हो ,की आप किसी वजह से वह सपना पूरा नहीं कर पाए तो यह आपकी गलती होगी जो आपने अपने आपको आगे बढ़ने से रोका है. और उस गलती के जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ आप होंगे.)

इसी लेख के साथ में Amit Balghare आपसे विदा लेता हूं, फिर मिलेंगे एक नए विषय के साथ एक नए जज्बे के साथ,तो हंसते रहिए मुस्कुराते रहिए और बने रहिए हमारे ब्लॉग पर जिसका नाम है mygapshup.com
और अगर आपने अभी तक हमारे ब्लॉग को subscribe नहीं किया है तो कृपया subscribe जरुर कर ले.क्योंकि हम हमारे ब्लॉग पर कई ऐसे आर्टिकल लेकर आते हैं जो आपकी जिंदगी में कुछ ना कुछ बदलाव जरूर लाते हैं.
हम हमारे ब्लॉग पर What’s app status/images/motivational quotes/funny jokes/health tips/business ideas/shayri/how to make money online जैसे आर्टिकल्स लेकर आते हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.
तो कृपया हमे subscribe करना ना भूले, subscribe करने के लिए आप हमारे ब्लॉग के Homepage पर जाए और उसपर नीचे लास्ट में आने से बाद अपना Email address type करके subscribe बटन पर क्लिक करके हमे subscribe करे.
mygapshup.com

जय हिंद…

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *