Business Idea Without Investment

 Business Idea Without Investment

हेलो फ्रेंड्स मैं अमित बालघरे आपका स्वागत करता हूं हमारे ब्लॉक में जिसका नाम है mygapshup.com.

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग है जो अपना खुद का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं. या यू कहें तो एक बड़ा सा बिजनेस करना और उसमें ऊंचा मुकाम हासिल करना उनका सपना होता है,जिसको पूरा करने के लिए वो लोग बहुत मेहनत करते हैं और अपना काफी पैसा भी लगाते है और बहुत सारी जाहीरात करते हैं.लेकिन उसके बावजूद उनको सफलता प्राप्त नहीं होती.और उनके पैसे जो है वह वेस्ट हो जाते हैं वह लोग निराश हो जाते हैं.लेकिन यहां पर आपको निराश होने की जरूरत नही है क्योंकि हम लोग हमारे ब्लॉग पर ऐसे फायदेमंद बाते लेकर आते है जिससे आपको बोहत ज्यादा फायदा हो और आपकी ज़िंदगी खुशियों से भर जाए.

दोस्तों मैं आज आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आया हूं,जिसको आप बिना पैसों से शुरु कर सकते हैं. या यू कहें तो आप अपनी मेहनत से भी शुरु कर सकते हैं क्योंकि बिज़नेस तो बिना पैसा खर्च किये शुरू कर तो देंगे लेकिन जब तक आप मेहनत नही करोगे तब तक आप सफल नही हो पाओगे,तो चलिए शुरू करते हैं आज का हमारा विषय है “बिना पैसो के बिजनेस कैसे करे”?.

सबसे पहले जो बिज़नेस आइडिया है वो बिना कोई इंवेस्टमेंट का है.जी हां इस बिज़नेस में आपको कोई भी इंवेस्टमेंट नहीं करना है.

इस बिज़नेस का नाम है “ट्रेडिंग“.मतलब की चीजों का ‘आदान प्रदान‘ इंग्लिश में कहे तो “Buying & Selling“.बहुत सारे लोगो को इस टॉपिक के बारे में जानकारी होगी, लेकिन मैं उन लोगों को यह जानकारी देना चाहता हूं जो लोग इसके बारे में कुछ नहीं जानते.
आप इस बिजनस से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं,सिर्फ आपको अपना सारा कीमती समय पूरा १००% इस काम को देना है.अब मैं आपको बताता हूं कि यह ट्रेडिंग होता क्या है और इसे कैसे करते है?इसका का मतलब क्या है?.

दोस्तों आपको यह बिजनेस शुरु करने से पहले आपका खुद का एक विजिटिंग कार्ड बना लेना जरूरी है उस विज़िटिंग कार्ड में आपकी सारी जानकारी हो जैसे कि आपका एडरेस आपका ईमेल आईडी आपका फ़ोन नम्बर ये सब बातें होनी जरूरी है.उसके बाद आप किसी भी ऐसी कंपनी को टारगेट बना लीजिए जिस कंपनी के प्रोडक्ट को आप बाजार में या अपने दोस्तों और रिलेटिव को बेच सकते हैं.इसके बाद आप उस कंपनी में जाकर उनको यह जानकारी दे दे कि आप एक सप्लायर के तौर पर उनके चीजों की ट्रेडिंग मतलब की आदान प्रदान करना चाहते हैं. दोस्तों कोई भी कंपनी हो चाहे बड़ी हो या छोटी हो.कोई भी कंपनी आपको ट्रेडिंग के लिए मना नहीं कर सकती क्योंकि इसमें उनका भी फायदा होता है.उसके बाद आप उस कंपनी का कौनसा भी एक प्रोडक्ट निश्चित कीजिए और उस प्रोडक्ट के बारे में जितनी हो सके उतनी जानकारी उनसे प्राप्त कर लीजिए,जैसे कि उस प्रोडक्ट के फायदे उस प्रोडक्ट की कीमत.कंपनी से सारी बातें क्लियर होने के बाद आपको ग्राहकों की जरूरत होगी.

ग्राहकों को अपना प्रोडक्ट खरीदने के लिए मनाना होगा.आपको यहां पर मार्केटिंग करनी होगी और खुद को प्रोफेशनल बनाना होगा मतलब के आपके पास अच्छे कपड़े होने चाहिये और आपका बोलने का तरीका अच्छा होना जरूरी हैं,जब आप उस प्रोडक्ट को बेचने के लिए जाए तो उसके पहले आपको उस प्रोडक्ट के बारे में एक प्रोफेशनल स्पीच तैयार करनी होगी,जो आप लोगों को बता सके कि वो प्रोडक्ट उनके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.सबसे महत्वपूर्ण बात आप मार्केटिंग करने से पहले आपको ग्राहकों की जरूरतों का खयाल भी रखना होगा.सबसे पहले आप यह जान ले कि ग्राहक क्या चाहते हैं उनको क्या पसंद है?. आपको अपनी स्पीच ऐसी तैयार करनी होगी जिससे ग्राहक आप पर भरोसा करें और उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार हो जाए.जब कोई ग्राहक आपके प्रोडक्ट को खरीदने से लिए तैयार हो जाता है,तो आप उस प्रोडक्ट को कंपनी से कम दाम में खरीद कर अपने ग्राहकों बेचकर अपना मुनाफा कमा सकते हैं.जैसे जैसे आपके ग्राहक बढ़ते जाएंगे वैसे वैसे आपकी आमदनी आपका मुनाफा भी बढ़ता जाएगा.मार्केटिंग करने के लिए आप में आत्मविश्वास होना जरूरी है मतलब जब आप किसी ग्राहक से बात कर रहे हो तब आप पूरे आत्मविश्वास के साथ बात कीजिये.और इस बिज़नेस में आपको थोड़ा सा संयम भी रखना जरुरी होता है.

आप चाहो तो ऑनलाइन मार्केटिंग भी कर सकते हैं,आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे आर्टिकल्स मिलेंगे जो ऑनलाइन मार्केटिंग के ऊपर लिखे हुए हैं और उनको पढ़कर आप ऑनलाइन मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं.बिजनेस के मामले में ट्रेडिंग का यह बिजनेस बहुत सारे लोग करते हैं और इससे वो लोग लाखों रुपए तक कमा लेते हैं.यह ऐसा बिज़नेस है जहां पर आपको कोई लॉस नही होता और आपको निराश भी नहीं होना पड़ता है.जिस दिन आपको कस्टमर मिलना शुरू हो जाएंगे उस वक्त आपको एक चीज का खास ख्याल रखना है वो है ‘कस्टमर सेटिस्फेक्शन”. जी हां अगर ग्राहक आपके इस प्रोडक्ट से खुश होता है तो वो आपके लिए और भी नए ग्राहक लाकर दे सकता है.यह बिज़नेस करके आप एक अच्छे सप्लायर बन सकते हैं,और अगर आप अच्छे सप्लायर बन गए तो दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां आपके पास अपना प्रॉडक्ट खुद लेकर आएगी.अगर शॉट में समझाना है तो मैं सिर्फ इतना ही कहूंगा कि आपको इतना ही करना है “कंपनी से कम दामो में प्रोडक्ट लेकर आपको बाजार में अपने दामों में बेचना है और उसमें से अपना मुनाफा कमाना है.

अगर आपको कोई भी सवाल हो तो आप हमें ईमेल से जरिए कॉन्टैक्ट सकते हैं हम आपकी पूरी तरह से सहायता करेंगे. इसी आर्टिकल के साथ मैं अमित बालघरे आपसे विदा लेता हूं, फिर मिलेंगे एक नए विषय के साथ तब तक के लिए हंसते रहिए मुस्कुराते रहिए खिलखिलाते रहिए और बने रहिए हमारे ब्लॉग My Gapshup पर.आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा यह हमें कमेंट करके जरुर बताइए.और अभी तक आपने हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है तो अभी सब्सक्राइब कर लीजिए ताकि हमारे नए नए आर्टिकल के बारे में आपको रोजाना अपडेट मिलते रहे. हम हमारी ब्लॉग पर रोजाना नए-नए आर्टिकल्स लेकर आते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
जय हिन्द.

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
51

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

One thought on “Business Idea Without Investment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *