Dark Circle Hatane Ke Upay In Hindi

Dark Circle Hatane Ke Upay In Hindi

Dark Circle Hatane Ke Upay In Hindi
Dark Circle Hatane Ke Upay In Hindi

हेलो दोस्तो मैं अमित बालघरे आपका फिर से एक बार स्वागत करता हु हमारे ब्लॉग mygapshup.com में. दोस्तो हम हर वक्त हमेशा आपके लिए कुछ न कुछ नया टॉपिक लेकर आते रहते है. और आज हम आपके लिए Dark Circle Hatane Ke Upay In Hindi लेकर आए है जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होनेवाला है. दोस्तों कई लोग अपना चेहरा गोरा करने के लिए या फिर अपने आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स हटाने के लिए इंटरनेट पर डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय इन हिंदी, डार्क सर्कल के लिए बेस्ट क्रीम, डार्क सर्कल क्रीम, डार्क सर्कल क्रीम पतंजलि, हिन्दी में 2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे, काले घेरे हटाने क्रीम, काले घेरे के लिए बादाम के तेल, आंखों के नीचे गड्ढे का इलाज, कैसे तुरंत आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के लिए, काले घेरे हटाने क्रीम, आंखों के नीचे कालापन दूर करने के उपाय, आंखों के नीचे कालापन होने के कारण इस तरह के टॉपिक सर्च करते है लेकिन उनको मनचाहा रिजल्ट नही मिल पाता और वे लोग निराश हो जाते है और खुद से नफरत करते है. तो बस इसलिए हम आपके लिए सबसे बढ़िया Dark Circle Hatane Ke Upay In Hindi लेकर आए है जिससे आपको बोहत फायदा होगा और आपको मनचाहा रिजल्ट जरूर मिलेगा। तो चलिए शुरू करते है आज का हमारा टॉपिक Dark Circle Hatane Ke Upay In Hindi.

Dark Circle Hatane Ke Upay सबसे आसान तरीके

◆अनानंस के बारे में तो आप जानते होंगे। तो बस अनानंस के रस में हल्दी मिलाकर उसका पेस्ट बनायें और अपनी आँखों के नीचे लगायें| इससे आपके आखों के नीचे का कालापन दूर होने में काफी मदत होगी।

◆1 टमाटर लीजिए, 1 चम्‍मच नींबू रस, आधा चम्मच बेसन और थोड़ी हल्‍दी लेकर उनका पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इस पेस्‍ट को अपनी आंखों का कालापन जहाँपर है वहा चारों ओर लगाएं और 15 मिनट तक इसे रहने दे। उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा आपको कम से कम हफ्ते में 3 बार करना होगा।

◆जैसा कि हम सब जानते है कि पुदीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बोहत गुणकारी होता है।वैसे ही पुदीने के पत्ते को मसलकर आँखों के नीचे लगा लें तो आपके आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाएगा।

◆सबसे बेहतर उपाय जो अभी मैं आपको बताने जा रहा हु उसे मैने खुद आजमाकर देखा है। और मुझे बोहत फर्क महसूस हुआ है। आप जब भी सोने जाए तो सोने से पहले बादाम का तेल लीजिये और उसे अपने आँखों के चारो ओर थोड़ी देर तक मालिश करे। याद रखे कि यह आपको कम से कम एक से दो हप्ताह करना होगा। तभी आपको फर्क महसूस होगा।

◆ककड़ी काटकर उसके स्लाइस को 15 से 20 मिनट तक अपनी आँखों पर रखें| इससे आपके आंखों के नीचे का कालापन दूर ही जायेगा। आप जितना हो सके उतने ककड़ी खा सकते हैं। इससे आपको ही अधिकमात्रा में फायदा होगा|

◆दूध की साय। जैसा कि हम सब जानते है कि दूध की साय के बोहत सारे फायदे होते है। और दूध हमारे शरीर के लिए बोहत गुणकारी होता है। आपको दूध की साय को अपने आंखों के नीचे लगाना है। और कम से कम 15 से 20 मिनट तक इसे रखना है। और उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले। ऐसा आपको 1 से 2 हप्ते तक करना होगा। इससे आपके आँखों के नीचे का कालापन दूर हो जाएगा।

दोस्तो ये तो थे Dark Circle Hatane Ke Upay अब हम जान लेते है कि डार्क सर्कल्स से क्यों आते है। और क्या कारण होते है।

आंखों के नीचे कालापन होने के कारण हिंदी में

सबसे पहले हम जान लेते है कि आंखों के नीचे कालापन घेरे क्यों आते है, क्या वजह है जिससे कालापन आता है।वैसे तो कई सारी वजह होती है जिससे आपके आंखों के नीचे कालापन आ जाता है। लेकिन हम ज्यादा विस्तार में नही कहेंगे क्योंकि ज्यादा विस्तार में बताने से लोगो को परेशानी हो जाती है और यह मेरा निजी अनुभव है। लोग सिर्फ मेन पॉइंट के बारे में पढ़ते है। इसीलिए हम ज्यादा विस्तार में बात न करके सरल मेन बात करेंगें की आंखों के नीचे कालापन होने के क्या कारण होते है।

◆आंखों के नीचे काले घेरे होने का होने का सबसे बड़ा कारण है नींद पूरी ना होना।

◆ज्यादातर देखा जाए तो जिन महिलाओं में हीमोग्‍लोबिन काफी कम मात्रा में होता है। उन महिलाओं के आंखों के नीचे कालापन होने की संभावना अधिक मात्रा में होती है। हीमोग्लोबिन का जो स्तर है उसे हम औषधि और आहार से नियंत्रित कर सकते है उससे कालापन की समस्या दूर हो जाएगी।

◆ज्यादातर महिलाएं आँखों के लिए बोहत सारी क्रीम या मेकअप का उपयोग करती है जिससे उनके आँखों के नीचे कालापन आने लगता है। इसलिए जितना हो सके उतना कम मेकअप करने का प्रयास करे इससे आपकी आँखे सुरक्षित रहेगी।

◆आजकल देखा जाए तो काफी सारी महिलाएं धूम्रपान और मद्यपान करते है जिससे उनकी तबीयत तो खराब होती ही है। लेकिन साथ मे उनके आँखों पर भी बोहत गहरा असर होता है जिसका उन्हें अंदाजा तक नही होता। इसलिए धूम्रपान और मद्यपान बंद करे।

◆आंखों के नीचे कालापन आने की और एक बड़ी वजह है पानी की कमी। जैसा कि आप सब जानते है कि पानी की मात्रा हमारे शरीर मे अधिक होनी चाहिये। इसलिए आप दिन में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी जरूर पिये इससे आपकी त्वचा अच्छी रहेगी और आपकी आँखों को भी राहत मिलेगी।

◆जैसा कि हम सब जानते है कि आजकल लोगो को काफी तरह की बीमारियां होती है। उनमे से कुछ ऐसी बीमारियां भी है जिससे आपके आंखों के नीचे कालापन आ जाता है। जैसे कि एनीमिया और गुर्दे की बीमारिया ऐसी ही बीमारियों से आंखों के नीचे कालापन आ जाता है।आंखों के नीचे कालापन आने का एक और प्रमुख कारण है आयरन की कमी।

दोस्तो अब तक हमने जान लिया की Dark Circle Hatane Ke Upay और Dark Circle आने के कारण अब हम जान लेते है कि डार्क सर्कल्स को आने से कैसे रोके।

डार्क सर्कल्स को आने से कैसे रोके

◆दोस्तो जैसा कि मैंने बताया था कि डार्क सर्कल्स आने का सबसे बड़ा कारण है नींद की कमी। तो अगर आप डार्क सर्कल्स से बचना चाहते हो तो कम से कम 8 घण्टे की नींद अवश्य ले। इससे आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल भी नही आएंगे और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

◆जैसा कि आजकल देखा जाए तो हर कोई तान तनाव भरी जिंदगी जी रहा है। और आँखों के नीचे कालापन आने का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि इंसान छोटी छोटी बातों का बोहत टेंशन लेते है। इससे उनके स्वास्थ्य पर बोहत गहरा असर होता है। तो जितना हो सके उतना टेंशन लेना बंद करे।

◆अगर आप आंखों के नीचे के कालेपन से बचना चाहते है तो नियमित भोजन करे। और अपने भोजन में प्रोटीन से भरे पदार्थो का ज्यादा से ज्यादा समावेश करे। और जितना हो सके उतना बाहरी पदार्थों का सेवन ना करे। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपके आंखों के नीचे कालापन कभी नही आएगा।

◆आंखों के नीचे का कालापन आने से बचने के लिए सुबह सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी पीजिए। दिन में कम से कम एक बार १ गिलास पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीए। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपके आंखों के नीचे कालापन नही आएगा।

तो दोस्तो आपको हमारा आज का “Dark Circle Hatane Ke Upay In Hindi” यह विषय कैसा लगा यह हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा। और यदि आपको हमारे इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई भी कैसा भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और हम आपको 24 घंटे के भीतर आपको जवाब दे देंगे। और अभी तक आपने हमारे ब्लॉग mygapshup.com को सब्सक्राइब नही किया है तो अभी सब्सक्राइब कर लीजिये ताकि हमारे सभी आनेवाले हर एक नए विषय की खबर हर एक नए आर्टिकल की खबर आपको सबसे पहले मिलती रहे। तो “Dark Circle Hatane Ke Upay In Hindi” इसी के साथ मैं आपसे विदा लेता हूं फिर मिलेंगे एक नए आर्टिकल के साथ तब तक के लिए हंसते रहिये मुस्कुराते रहिये!
जय हिंद।

आप हमारे और भी हेल्थ टिप्स वाले आर्टिकल पढ़ सकते है:

चेहरे से पिम्पल हटाने का आसान तरीका

फिगर को मेंटेन कैसे रखा जाए

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

One thought on “Dark Circle Hatane Ke Upay In Hindi

  • October 25, 2018 at 10:55 pm
    Permalink

    Thank you for advice

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *