Face Par Glow Lane Ke Tips In Hindi

Face Par Glow Lane Ke Tips In Hindi

Face Par Glow Lane Ke Tips In Hindi
Face Par Glow Lane Ke Tips In Hindi

हेलो दोस्तों, आज हम आपके लिए “face par glow lane ke tips in hindi” यह टॉपिक लेकर आये है जिससे आपको काफी फायदा होनेवाला है। दोस्तो, हर व्यक्ति चाहता है कि वो सुंदर दिखे और सभी लोग उनकी सुंदरता की तारीफ करे। इसीलिए कई लोग सुंदरता को हासिल करने के लिए कई सारी क्रीम का उपयोग करते है। लेकिन उनको मनचाहा रिजल्ट नही मिलता है। और वे लोग निराश हो जाते है। लेकिन आपको पता है? कई सारी ग़लत कॉस्मेटिक चीजो की वजह से आपके चेहरे पर बहुत बुरा प्रभाव हो सकता है। कई बार कुछ गलत कॉस्मेटिक चीजो की वजह से चेहरा और भी खराब दिखने लगता हैं। इसीलिए आज हम आपके लिए चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय लेकर आये है। जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होनेवाला है। तो चलिए आज का हमारा विषय शुरू करते है। face par glow lane ke tips in hindi.

(अपने x लवर को कैसे भूल जाते है यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करे)

त्वचा बेजान होने के प्रमुख कारण

सबसे पहले तो आप यह जान लीजिए कि आपकी त्वचा बेजान क्यो होती है। आपके सुंदरता घटने के कई कारण है। और उन सभी कारणों को जानना आपके लिए बोहत ही जरूरी है।

१.यदि कोई व्यक्ति ज्यादा तान तनाव में जी रहा है तो उस तनाव की वजह से आपकी त्वचा बेजान होने लगती है

२.यदी आपकी नींद पूरी नही हो रही है तो इसका परिणाम आपकी त्वचा पर होता है। और इसकी वजह से आपकी त्वचा बेजान होने लगती है।

३.कई लोगो को काफी सारी बीमारियां होती है। और उस बीमारी के कारण वे लोग कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करते है। काफी मात्रा में दवाइयों का सेवन करने से आपकी त्वचा खराब होने लगती है।

४.कई लोगो की त्वचा मौसम के बदलाव के कारण खराब होती रहती है।

५.यदी आप ज्यादा गरम पानी का उपयोग करते है, तो इससे आपकी त्वचा पर परिणाम होने लगता है।

६.काफी लोगो की त्वचा प्रदूषण के कारण खराब होती है।

७. कई लोगो की त्वचा ग़लत कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को लगाने से खराब होने लगती है। या कई तरह के ग़लत ब्यूटी प्रोडक्ट के कारण आपकी त्वचा खराब होने लगती है।

यदि आप अपने चेहरे को खूबसूरत रखना चाहते है, तो ऊपर बताए गए चीजों से आपको दूर रहना होगा। और ज्यादा से ज्यादा आपको उन चीज़ों को यूज़ नही करना है जो आपके त्वचा के लिए हानिकारक होते है। तो चलिए अब हम बात करते है चेहरे पर चमक लाने के कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में।

चेहरे पर चमक बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय –Face Par Glow Lane Ke Tips In Hindi

हमने नीचे आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताए है जिनकी मदत से आप अपना चेहरा खूबसूरत बना सकते है। उन उपायों की मदत से आपकी त्वचा निखर जाएगी। तो चलिए शुरू करते है चेहरे पर ग्लो लाने के घरेलू उपाय।

१. एलोवेरा
Face par glow lane ke tips in hindi में सबसे पहले नम्बर पर आता है एलोवेरा। एलोवेरा हमारे त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बोहत फायदेमंद साबित होता हैं। एलोवेरा के इस उपाय को आजमाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत है। आपको एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चुटकी भर हल्दी, एक चम्मच शहद, और एक चम्मच दूध लेना है।

आपने जो सामग्री ली है। उस सामग्री को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर तकरीबन 20 से 25 मिनट के लिए लगा कर छोड़ देना है। इसके बाद साफ गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। इस पेस्ट को आप हफ्ते में दो या तीन बार लगा ले। ऐसा करने पर आपके चेहरे की चमक बढ़ने लगेगी। एलोवेरा जेल त्वचा से जुड़ी कई सारी समस्याओं के लिए काफी असरदार माना जाता है। यह त्वचा को चमकदार रखने में मदद करता है।

२. उबटन
Face par glow lane ke tips in hindi में दूसरे नम्बर पर आता है उबटन। उबटन के इस उपाय को आजमाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत पड़ेगी। एक कप बेसन, आधे कप से भी थोड़ा कम कच्चा चावल ले। 10 से 12 बादाम, आधा कप दलिया ले, चुटकी भर हल्दी, थोड़ा सा पानी या फिर आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आपको इस सामग्री का मिश्रण बनाना है।

अब आपने जो पेस्ट बनाया है उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले। और पेस्ट सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो ले। आप इस पेस्ट को गले पर या अपने हाथों पर भी लगा सकते हैं। आप इस पेस्ट को 10 या 12 दिन में एक बार लगा सकते हैं। उबटन का उपयोग कई सालों से किया जाता है। उबटन कि मदद से हमारी त्वचा पर जो भी गंदगी है वह निकलने में मदद होती हैं। उबटन तैयार करने में जो बादाम इस्तेमाल किया जाता है। उस बादाम से हमें अपनी त्वचा के लिए थोड़ी नमी मिलती है। और अपनी त्वचा को चमकदार बनाने में काफी मददगार साबित होता है। उबटन का उपयोग सबसे ज्यादा खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

३. नारियल तेल
Face par glow lane ke tips in hindi में तीसरे नम्बर पर आता है नारियल तेल। नारियल तेल को हर रोज रात में सोने से पहले अपने पूरे चेहरे पर और गर्दन पर लगा ले। नारियल तेल हमारे रूखी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। हमारी त्वचा में जरूरी स्तर को बरकरार रखने में नारियल तेल का काफी योगदान होता है। नारियल तेल में मौजूद फेनोलिक योगिक इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण को असरदार बना देता है।

४. टमाटर
Face par glow lane ke tips in hindi में चौथे नम्बर पर आता है टमाटर। टमाटर हमारे त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बोहत फायदेमंद साबित होता हैं। टमाटर के इस उपाय को आजमाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत है। आपको जो सामग्री लेनी है वो है एक आधा टमाटर, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चुटकी भर हल्दी।

सबसे पहले आपको टमाटर से बीज को निकाल देना है। और बीजरहित के टुकड़ों में आपको चंदन का पाउडर और चुटकी भर हल्दी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। और फिर इस पेस्ट को दस से पंद्रह मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखना है। उसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो डालें। यदि आप इस नुस्खे को एक दो दिन छोड़कर नियमित रूप से आजमाते है तो कुछ ही दिनों में आपके चेहरे की चमक बढ़ने लगेगी। और आपका चेहरा और भी ज्यादा खूबसूरत दिखने लगेगा। टमाटर में विटामिन सी अधिकमात्रा में होता है जो चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में बोहत लाभदायक होता है।

५. हल्दी
Face par glow lane ke tips in hindi में पांचवें नम्बर पर आता है हल्दी। हल्दी हमारे त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बोहत फायदेमंद साबित होता हैं। हल्दी के इस उपाय को आजमाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत है। आपको जो सामग्री की जरूरत होगी वो है, एक चम्मच हल्दी, तीन या चार चम्मच बेसन, दूध या पानी।

बेसन और हल्दी का पेस्ट बनाने के लिए खास करके दूध का इस्तेमाल करेंगे तो और भी ज्यादा असर पड़ता हैं। आपको इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर रखना है। और फिर सूखने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लेना है। इस नुस्खे को हप्ते में एक दो बार आजमाना है।

हल्दी में करक्यूमिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता है। और हल्दी मे एंटी-इन्फ़्लैमेट्री गुण भी होते हैं। और हल्दी आपकी त्वचा से हानिकारक चीजो को बाहर निकालने में बोहत मदतगार साबित होता है। और कोलेजन का उत्पादन बढ़ाकर आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में काफी योगदान देता है।

६. दूध
Face par glow lane ke tips in hindi में छटवे नम्बर पर आता है दूध। दूध हमारे त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बोहत फायदेमंद साबित होता हैं। दूध के इस उपाय को आजमाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत है। आपको जो सामग्री की जरूरत होगी वो है, तीन से चार चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच शहद और एक चम्मच बेसन।

आपको इन सभी सामग्री का मिश्रण तैयार कर लेना है। और इस मिश्रण को कम से कम 20 से 25 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। और जब यह सुख जाए तो अपने चेहरे को साफ पानी से धो दे। आप इस नुस्खे को हप्ते में एक या दो बार आजमा सकते है।

जैसा कि आप जानते है कि दूध में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। और विटामिन और कैल्शियम के जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते है जो हमारे त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता हैं।

७. केसर
Face par glow lane ke tips in hindi में सांतवे नम्बर पर आता है केसर। केसर हमारे त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बोहत फायदेमंद साबित होता हैं। केसर के इस उपाय को आजमाने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत है। आपको जो सामग्री की जरूरत होगी वो है, थोड़ा-सा केसर, एक या दो चम्मच शहद।

केसर के इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको शहद में चार पांच मिनट के लिए केसर को भिगोकर रखना है। शहद में भीगे हुए केसर को दस से पंद्रह मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखना है। इसके बाद आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लेना है। इस नुस्खे को आप सप्ताह में दो से चार बार आजमा सकते है।

जैसा कि हम सभी जानते है कि सदियों से केसर का इस्तेमाल त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए किया जाता है। केसर में जो एंटीऑक्सीडेंट होता है वो हमारे त्वचा के लिए बोहत ही लाभदायक होता हैं। और यह हमारे त्वचा को सूरज के हानिकारक किरणों से बचाने में मददगार साबित होता हैं।

८. केला
Face par glow lane ke tips in hindi में आंठवे नम्बर पर आता है केला। जैसा कि हम सब जानते है कि केला हमारे स्वास्थ्य के लिए बोहत फायदेमंद साबित होता हैं। केले के इस उपाय को उपयोग करने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत है। आपको जो सामग्री की जरूरत होगी वो है, एक पका हुआ केला, तीन से पांच चम्मच दूध, एक बर्फ़ का टुकड़ा।

सबसे पहले आपको दूध और केले का मिश्रण बनाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लेना है। और फिर आपको इस पेस्ट को अपने चेहरे पर और अपने गले पर लगाकर 20 से 25 मिनट तक रखना है। इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लेना है। और फिर अपने चेहरे पर और गले पर आराम से बर्फ को रगड़ना है।

जैसा की आप सभी जानते हैं कि केले में बहुत प्रकार के विटामिन, प्रोटीन, और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। और यह सभी विटामिन और पोषक तत्त्व हमारे त्वचा और स्वास्थ्य के लिए बोहत ही लाभदायक सिद्ध होता हैं।

९. नींबू
Face par glow lane ke tips in hindi में नववें नम्बर पर आता है नींबु। जैसा कि आप सब लोग जानते है कि नींबू हमारे स्वास्थ्य के लिए बोहत फायदेमंद साबित होता हैं। नींबू के इस उपाय को उपयोग करने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत है। आपको जो सामग्री की जरूरत होगी वो है, चार से पांच चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच चीनी।

सबसे पहले आपको नींबू के रस को और दो चार चम्मच चीनी को मिलाकर एक अच्छा सा स्क्रब तैयार कर लें। और फिर इस स्क्रब को दस से पंद्रह मिनट तक अपने चेहरे पर आराम से लगा ले। और फिर अंत मे गुनगुने पानी स अपने चेहरे को धो डालें। आप इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

नींबू एक प्रकार से ब्लीचिंग के तरह काम करता है। निम्बू आपके चेहरे से धूल और हानिकारक चीजो को निकालने में काफी मददगार साबित होता हैं। लेकिन यहां पर आपको एक बात का खास खयाल रखना होगा। यदि आपको इस नुस्खे में इस्तेमाल करने वाली चीजो से एलर्जी हो तो आप इस नुस्खे को ना आजमाए।

१०. दही
Face par glow lane ke tips in hindi में दसवे नम्बर पर आता है दही। जैसा कि हम सब जानते है कि दही हमारे स्वास्थ्य के लिए और त्वचा के लिए बोहत फायदेमंद साबित होता हैं। दही के इस उपाय को उपयोग करने के लिए आपको कुछ सामग्री की जरूरत है। आपको जो सामग्री की जरूरत होगी वो है, आधा कप दही, एक दो चम्मच नींबू का रस।

सबसे पहले आपको एक कटोरी में दही लेना है और उसमें नींबू के रस को मिला देना है। और फिर आपको इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर पंद्रह से बीस मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लेना है। याद रखे कि जब भी आप इस नुस्खे को आजमाए तब अपने अंत मे ठंडे पानी से चेहरा धोना ना भूले।

दही में बोहत से ऐसे प्रोबायोटिक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में काफी मददगार साबित होता हैं। दही में जो तत्व पाए जाते है वो तत्व आपके त्वचा के दाग और धब्बे को मिटाकर आपके त्वचा की चमक बढ़ाने में काफी असरदार साबित होता हैं।

(सबसे जरूरी सूचना, यदी किसी को इन सब नुस्खे में से किसी भी चीज से एलर्जी हो तो आप इन नुस्खों को ना आजमाए। यदि आप इन नुस्खों को आजमाना चाहते है तो सबसे पहले अपने एलर्जी को समझ ले।)

तो दोस्तो, Face par glow lane ke tips in hindi यह था हमारा आज का लेख जो आपके लिए बोहत ही फायदेमंद साबित होगा। कई लोग अपना चेहरा खूबसूरत बनाने के लिए इंटरनेट पर कई तरह के ब्यूटी टिप्स सर्च करते है जैसे कि, Face par glow lane ke tips in hindi, चेहरे पर ग्लो लाने के उपाय, फेस पर ग्लो लाने के लिए क्या खाना चाहिए, चेहरे पर चमक लाने के लिए क्या खाएं, चेहरे पर चमक चाहिए, चेहरे पर चमक लाने के लिए योग, फेस ग्लो क्रीम, ग्लोइंग स्किन के उपाय, चेहरे को गोरा करने के उपाय, चेहरे को सुंदर बनाने के उपाय, इत्यादि लेकिन उनको मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता है। इसीलिए आज हम आपके लिए Face par glow lane ke tips in hindi यह टॉपिक लेकर आये थे।

यदि आपको इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। आपको 24 घंटे के भीतर जवाब दिया जाएगा। और अभी तक आपने हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नही किया है तो अभी अपना ईमेल एड्रेस टाइप करके हमारे ब्लॉग की सदस्यता ले। ताकि हमारे आनेवाले हर एक आर्टिकल की खबर आपको सबसे पहले मिलती रहे।

धन्यवाद।

◆आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

●जीरो फिगर कैसे बनाये इन हिंदी।

●स्तन कैंसर के लक्षण इन हिंदी।

●आंवला खाने के फायदे इन हिंदी।

●चेहरे से पिम्पल हटाने का एकमात्र रामबाण उपाय।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimization WordPress Plugins & Solutions by W3 EDGE