Green Tea Peene Ke Fayde In Hindi – Benefits Of Green Tea

Green Tea Peene Ke Fayde

Green Tea Peene Ke Fayde In Hindi
Green Tea Peene Ke Fayde In Hindi

Green Tea Peene Ke Fayde, नमस्कार दोस्तो मैं अमित स्वागत करता हु आपका mygapshup में। दोस्तों आज हम बात करेंगे Green Tea Peene Ke Fayde क्या होते हैं। वैसे दोस्तों देखा जाए तो आपको इंटरनेट पर कई सारे आर्टिकल ऐसे मिलेंगे जिस में लिखा होगा कि, ग्रीन टी पीने के बहुत सारे नुकसान भी हो सकते हैं। मैं उन को गलत तो नहीं कहूंगा, लेकिन अगर हम लोग ग्रीन टी का सेवन सही प्रकार से करें तो इसका कोई भी नुकसान हमारे शरीर को नहीं होता। तो आज हम आपको Green Tea Peene Ke Fayde बताएंगे। और इसका सेवन कैसे करना है कब करना है यह भी हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।

वैसे तो दोस्तों आजकल कई सारे लोग इंटरनेट पर ग्रीन टी से जुड़े कई सारे टॉपिक सर्च करते है। जैसे की green tea peene ke fayde, green tea banane ka tarika, green tea ke side effects in hindi, lipton green tea ke fayde, green tea weight loss recipe in hindi, green tea side effects, green tea ingredients, green tea weight loss, how much green tea should i drink, how to drink green tea इस तरह के विषय को सर्च करते हैं। ताकि उनको Green Tea Peene Ke Fayde क्या होते है उसकी जानकारी उनको मिले।

यहां पर मैं आपको एक महत्वपूर्ण बात बताना चाहता हूं। हम में से कई लोगों ने देखा होगा टीवी पर Green tea की जाहिरात आती रहती हैं। तो उस जाहिरात में बताया जाता है, कि Green Tea Peene Ke Fayde क्या होते है और आपको इस से कितना लाभ हो सकता है। तो कई लोग क्या करते हैं, जाहिरात को देख कर वो ग्रीन टी पीना शुरू कर देते हैं। लेकिन कुछ दिन बाद उनको फर्क नहीं दिखाई देता है, तो वो लोग बीच में ही ग्रीन टी पीना छोड़ देते है। कुछ लोग तो ऐसे भी है जिन्हें ग्रीन टी का टेस्ट ही पसंद नहीं होता है इसलिए वो ग्रीन टी पीना छोड़ देते हैं।

तो यहां पर मैं आपको इतना कहना चाहूंगा कि आपको ऐसा नहीं करना है। अगर आप ग्रीन टी पीना बीच मे ही छोड़ देते है तो आपको कोई भी असर दिखाई नहीं देगा। तो चलिए अभी green tea के बारे में और ज्यादा जानकारी हम आपको बताते हैं, यह ग्रीन टी क्या है, कहां से आई है, कैसे बनती है, इसका क्या फायदा होता है, इसका सेवन कैसे किया जाता है यह सब मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा। सबसे पहले तो हम जान लेते हैं कि ग्रीन टी क्या है।

ग्रीन टी क्या है – What Is Green Tea In Hindi

दोस्तो चाइना में और एशिया में एक प्लांट पाया जाता है जिसका नाम है “Camellia“। और Camellia इस प्लांट की जो पत्तियां होती है वो होती है ग्रीन टी। अब इसका प्रोसेस क्या होता है यह मैं आपको बताता हूं। पहले Camellia जो प्लांट है उस के पत्तियों को तोड़ा जाता है। फिर उन पत्तियों को स्पिन दिया जाता है और उनको या तो उबाला जाता है या तो फ्राई किया जाता है। और उसके बाद उनको सूखने के लिए रख दिया जाता है। और फिर उन सुखी हुई पत्तियों को बैग्स में भर दिया जाता है। बैग्स में मतलब की ग्रीन टी के जो छोटे छोटे बैग्स होते है उनमें उसे भर दिया जाता है। तो यह सारा प्रोसेस होता है ग्रीन टी का। तो अभी मैं आपको Green Tea Peene Ke Fayde बताता हूं।

ग्रीन टी पीने के फायदे – Benefits Of Green Tea In Hindi

  • ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा फायदा जो होता है वो कैंसर के लिए बोहत ही ज्यादा लाभदायक होता है।
  • जिन लोगो को डायबिटीज होती है, उनके लिए ग्रीन टी एक बोहत अच्छा आयुर्वेदिक वरदान माना जाता है।
  • ग्रीन टी ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता हैं।
  • ग्रीन टी से आप कई सारी बीमारियों से दूर रह सकते है।
  • ग्रीन टी सभी प्रकार के कैंसर के लिए फायदेमंद साबित होता हैं। जैसे कि हार्ट के लिए या फिर स्किन कैंसर और ट्यूमर के लिए इस तरह से ये काफी फायदेमंद होती है।
  • दोस्तो अगर आप नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करे तो यह आपके पेट के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है।
  • यदि आप ग्रीन टी का नियमित रूप से सेवन करते है तो यह आपके दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता हैं।
  • ग्रीन टी बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। और ग्रीन टी वजन घटाने में भी बोहत सहायता प्रदान करता है।

दोस्तो यह थे ग्रीन टी के फायदे अब हम आपको बताते है कि ग्रीन टी कैसे बनाए?

ग्रीन टी कैसे बनाये इन हिंदी

  • सबसे पहले आप एक कप पानी को उबाल लें।
  • फिर पानी में ग्रीन टी की पत्ती या टी बैग को पानी मे डाल दें।
  • आपको एक कप के लिए एक चम्मच ग्रीन टी की पत्ती या एक ग्रीन टी का बैग डालें।
  • फिर उबले हुए पानी को कप में डालें। एक बार चाय को अच्छे से हिला लें।
  • फिर कम से कम दो मिनट तक चाय के कप को आप ढक दीजिए।
  • दो मिनट से ज़्यादा रखने के बाद चाय कड़वी हो सकती है।
  • इसके बाद टी बैग को निकाल दें।
ग्रीन टी पीने का सही समय – How To Drink green Tea
  • कुछ लोग सुबह सबसे पहले ग्रीन टी लेते है तो सुबह सुबह ग्रीन टी न ले। और नाश्ते से पहले भी ग्रीन टी को ना लें।
  • नाश्ते करने के बाद और दोपहर के भोजन करने के एक घंटे बाद ग्रीन टी का सेवन करें।
  • ग्रीन टी का देर रात में सेवन ना करे क्योंकि इसमें सम्मिलित कैफीन आपके अनिद्रा का मुख्य कारण बन सकती है।
  • यदि आप व्यायाम करते है, तो व्यायाम करने के आधे घंटे पहले ग्रीन टी का सेवन करे इससे आपको बोहत लाभ पोहचेगा।

ग्रीन टी पीने के नुकसान – Side Effects Of Green Tea In Hindi

दोस्तो ग्रीन टी के लिए अगर मेरे review देखा जाए तो, ग्रीन टी पीने से किसी भी प्रकार के साइडइफेक्ट नही होते। अब यह साइडइफेक्ट का क्या मामला है यह मैं आपको थोड़ा डिटेल में बताता हूं। जब भी हम टीवी पर जाहिरात देखते है या फ़िर ग्रीन टी के बारे में किसी व्यक्ति से सुनते है, की उनको ग्रीन टी पीने से बोहत फायदा हुआ है। तो ऐसे में कुछ लोग क्या करते है कि उसी दिन से ग्रीन टी पीना शुरू करने लगते है। लेकिन कई लोगो को टेस्ट पसंद नही आता।

कई लोग कहते है कि कड़वी है कोई टेस्ट नही है इत्यादि इत्यादि। तो ऐसे में कुछ लोग बोहत अतरंगी होते है मतलब डेड शाने होते है। वो लोग क्या करते है ग्रीन टी में शक्कर मिलाते है या फिर उसमें दूध मिलाते है या फिर कोई भी ऐसी चीज मिलाकर पीते हैं जिससे ग्रीन टी टेस्टी लगे और उनको पीने में कोई दिक्कत ना हो। बस यहां पर कुछ लोग यही गलती कर देते हैं। तो आपको ऐसा कुछ भी नही करना है। आपको अगर ग्रीन टी पसंद नही है तो उसे दवाई समझकर पी ले। क्योंकि आप अगर इसका थोड़ा भी सेवन करते है तो आपको धीरे धीरे असर दिखने लगेगा।

तो दोस्तो आपको हमारा आज का “Green Tea Peene Ke Fayde” यह विषय कैसा लगा यह हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा। दोस्तो हम आपके लिए हमेशा
अभी तक आपने हमारे ब्लॉग mygapshup.com को सब्सक्राइब नही किया है तो अभी सब्सक्राइब कर लीजिये ताकि हमारे सभी आनेवाले हर नए विषय की खबर हर नए आर्टिकल की खबर आपको सबसे पहले मिलती रहे।

सब्सक्राइब करने के लिए आपके मोबाइल पर जो घंटी दिख रही है। उसको दबाकर आप हमें सब्सक्राइब कर सकते हैं। या फिर अपना ईमेल एड्रेस टाइप करके सब्सक्राइब बटन पर क्लिक करके आप हमें सब्सक्राइब कर सकते हैं। तो दोस्तो “Green Tea Peene Ke Fayde” इसी के साथ मैं आपसे विदा लेता हूं फिर मिलेंगे एक नए आर्टिकल के साथ तब तक के लिए हंसते रहिये मुस्कुराते रहिये!
जय हिंद।

दोस्तो आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते है।

फिगर को कैसे मेंटेन रखे।

आंवला खाने के फायदे इन हिंदी।

ब्रैस्ट कैन्सर के लक्षण इन हिंदी।

किस करने के फायदे इन हिंदी।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *