How To Lose Weight In Hindi

How To Lose Weight In Hindi

हेलो दोस्तों मैं अमित बालघरे आपका स्वागत करता हूं हमारे ब्लॉग में जिसका नाम है mygapshup.com
हम आपके समय की कद्र करते है.फ्रें

आज हम बात करने वाले हैं वजन घटाने के बारे में,जैसा कि आप सब लोग जानते हैं दुनिया में वजन को लेकर काफी सारी समस्याएं पैदा होती है और काफी सारी परेशानियां होती है.जिनका लोगों पर बहुत ही खराब परिणाम दिखाई देता है.और वह लोग अपना वजन कम करने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं. लेकिन फिर भी उन लोगों को मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता, तो ऐसे में हमें क्या करना चाहिए वजन घटाने के लिए. तो सबसे पहले हम जानेंगे वजन बढ़ने से आपको क्या क्या परेशानियां हो सकती है.तो चलिए शुरू करते हैं.

  • Side effect

(वजन बढ़ने से होने वाली परेशानियां और समस्याएं)
सो फ्रेंड्स जैसा की आप सबको पता होगा कि ज्यादातर लोग मोटे लोगों से दूर ही रहना पसंद करते हैं. और उनसे बहुत कम बात करते हैं,उन लोगों को कई बार उनकी खामियां निकाल कर दिखाते हैं चिढ़ाते भी है.इसकी वजह से जो लोग मोटे हैं उन पर या उनके मन पर काफी गहरा असर देखने को मिलता है.

जैसे कि उनकी मानसिक स्थिति खराब होने लगती है,वह खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं और अपने मोटापे के कारण को खुद को नापसंद करना शुरू कर देते हैं.मोटापे के कारण उनकी पर्सनालिटी में बहुत सारे खराब परिवर्तन होते हैं. और मोटापे के कारण उनकी बहुत लोगों से तू-तू-मैं-मैं भी होने लगती है.जिनके चलते उन्हें बहुत लोग इग्नोर करते हैं,कभी कभी किसी इंसान का मोटापा इतना ज्यादा हो जाता है कि उन्हें अपने साइज की ड्रेस भी किसी दुकानों में नहीं मिल पाती है,इसके वजह से वह अपनी ख्वाहिशों को मिटा देते हैं.वह लोग वजन कम करने के लिए बहुत सारे टिप्स यूज़ करते हैं,कुछ लोग इंटरनेट पर आर्टिकल्स या वीडियोस देखते हैं जिनकी हेडिंग पर लिखा होता है सिर्फ 7 दिनों में या 3 दिनों में वजन कम करें और वह लोग हेडिंग देखकर उस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देते हैं.लेकिन इतना सब कुछ करने के बावजूद भी उनको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता और वो और भी निराश हो जाते है.तो चलिए अब बात करते हैं वजन घटाने के टिप्स के बारे में.

वजन घटाने के सही तरीके
सबसे पहले फ्रेंड्स मैं आपको इतना कहना चाहता हूं कि अगर आपको वजन घटाना है तो आप को संयम रखना जरूरी होता है.
मेरे कहने का मतलब यह है कि किसी किसी को टिप्स यूज करने के बाद अपने आप में कुछ चेंजेस नजर नहीं आते,फिर वह लोग निराश होकर टिप्स को अनफॉलो करना शुरू कर देते हैं.लेकिन मैं जो आपको टिप्स बताने जा रहा हूं उनको फॉलो करने से आपको अपना वजन घटाने में काफी मदद हो सकती है,लेकिन आपको थोड़ा सा तो संयम रखना ही पड़ेगा.

  • डेली टिप्स
    ◆तो सबसे पहले आपको सुबह सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी होगी
    ◆इसके बाद आपको मेडिटेशन भी करना होगा
    ◆सुबह उठने के बाद आपको दूध वाली चाय के बजाय ग्रीन टी का सेवन करना होगा
    ◆उसके बाद सुबह के नाश्ते में आप हल्का खाना खा सकते हैं
    ◆आपको ज्यादा तेल वाले या घी वाले पदार्थों का सेवन बंद करना होगा
    ◆आपको दिन में कम से कम एक आंवले का सेवन करना होगा
    ◆आपको अपना डेली रूटीन चेंज करना होगा कहने का मतलब यह है कि आपको अपने खाने का टाइम टेबल बनाना होगा ◆आप ज्यादातर बाहर के पदार्थों का सेवन करना बंद करें
    ◆हो सके तो मॉर्निंग में या शाम को 30 से 40 मिनट की रनिंग करें जिससे आप को पसीना आ जाए,याद रखिए जितना पसीना आपको आएगा उतना ही आपको वजन घटाने में मदद होगी
    ◆ अगर हो सके तो आप जिम ज्वाइन कर सकते हैं नहीं तो घर में योगा करना ना भूलें
    ◆ सबसे जरूरी बात आपको डाइटिंग करने की कोई भी जरूरत नहीं है आपको सिर्फ बाहरी होटल का और तले हुए /घी वाले पदार्थों का सेवन बंद करना है
    ◆रात को आप जब भी खाना खाए तो थोड़ा कम खाएं
    ◆हमें अपने आहार में पौष्टिक पदार्थों का संतुलन बनाये रखना है
    ◆आप चाहो तो खाली समय में साइक्लिंग भी कर सकते है
    ◆कम से कम आपको 8 घंटे की नींद आवश्यक है
    ◆जितना ज्यादा हो सके उतनी ज्यादा एक्टिविटी करने की कोशिश कीजिए
    ◆ज्यादातर अपना समय खेल कूद में व्यतीत करें
    ◆कोई भी नशीले पदार्थो का सेवन ना करें
    ◆ज्यादातर अपने भोजन में उबले हुए पदार्थों का सेवन करें
    ◆आपको कहीं बाहर जाना हो मतलब कहीं बाजार जाना हो तो पैदल ही जाने की आदत डाल लीजिए
    ◆ हमेशा हंसते रहिए कोई भी हमेशा हंसते रहिए कोई भी टेंशन या तान तनाव में मत रहिए.

यह थे कुछ ऐसे टिप्स जो आपको फॉलो करने होंगे और मैं गारंटी के साथ बोल सकता हूं कि आप सिर्फ 1 महीने के अंदर ही अपने आप में बहुत ही अच्छे बदलाव देख सकेंगे बस इतना याद रखिए यह सारे टिप्स आपको एटलीस्ट एक महीना फॉलो करने होंगे अगर आपने बीच में छोड़ दिया या फिर आपने कुछ भी ऐसा वैसा खाया हो तो आपको अपने अंदर कोई बदलाव नहीं दिखेगा बल्कि आपका वजन और बढ़ने के चांसेस हो सकते हैं अगर आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ अपने रिलेटिव्स के साथ शेयर करें
तो इसी लेख के साथ मैं अमित बालघरे आपसे विदा लेता हूं फिर मिलेंगे एक नए टॉपिक के साथ,तब तक हंसते रहिए मुस्कुराते रहिए खिलखिलाते रहिए और बने रहिए हमारे ब्लॉग My Gapshup पर और अगर आपने अभी तक आपने हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है तो जरूर सब्सक्राइब कीजिए ताकि हमारे आने वाले हर नए आर्टिकल्स के अपडेट आपको मिलते रहे.

सब्सक्राइब करने के लिए आपको हमारे होम पेज पर जाना होगा और वहां पर जाकर एंडिंग में आपको ईमेल एड्रेस टाइप करके सब्सक्राइब बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर लीजिए.हम हमारे ब्लॉग पर नए-नए आर्टिकल्स लेकर आते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. जैसे कि वजन कैसे कम करें,ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए,नए नए बिजनेस आइडियाज,प्रेरक विचार,जीवन के तथ्य,फनी जोक्स,व्हाट्सएप स्टेटस,इंस्पिरेशन विचार हिंदी में और ऐसे बोहत सारी जानकारी हिंदी में लेकर आते रहते हैं.
धन्यवाद
जय हिंद.

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
5

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *