Interview ke liye kya kya tayari kare

Tips For Interview

interview

हेलो दोस्तों मैं अमित बालघरे आपका स्वागत करता हूं हमारे ब्लॉग में,दोस्तो आज हम बात करेंगे इंटरव्यू के बारे में.
वैसे तो इस विषय पर बहुत सारे आर्टिकल और वीडियोस बने हुए हैं जो काफी सारे फायदेमंद है.लेकिन दोस्तों मैं कोई थेरॉटिकल बात नहीं करने वाला,मैं बात करने वाला हु प्रेक्टिकल.जी हाँ मैंने आज तक खुद ने १७४ इंटरव्यूज दिए हैं जिनमें से ११०इंटरव्यूज में मुझे रिजेक्ट किया गया था. ऐसा क्या हुआ था उन ११० इंटरव्यूज में जिसमें मैं रिजेक्ट हो चुका था,तो चलिए शुरू करते हैं हम इंटरव्यूज बारे में कुछ जानकारी.

◆इंटरव्यूज का डर

सबसे पहले हम बात करेंगे इंटरव्यू के डर के बारे में, दोस्तों आज कल के इंटरव्यूज जो होते हैं वो बहुत अलग होते हैं.उन interviews में काफी सारे rounds होते हैं,कोई कंपनी एक rounds रखती है तो कोई दो तो कोई 3 rounds रखता है और उन सारे rounds को पार करने के बाद तय किया जाता है कि आप उस कंपनी में काम करने के लायक हो या नहीं. अब यहां पर इंटरव्यूज जिसके बारे में सोचकर ही candidates को डर लगने लगता है.क्योंकि जो candidates पहली बार interview के लिए जाते हैं उनके मन में कई तरह के सवाल आते है,कि उनको interview में क्या पूछेंगे क्या नहीं,उनको कैसा जवाब देना है,cabin में जाने से पहले कैसे permission मांगनी है,मेरा जो CV बनाया है वो ठीक से बनाया है कि नहीं,मैं ठीक दिख रहा हूं कि नहीं,मेरा इंप्रेशन कैसा पड़ेगा,मैं ठीक से confidence के साथ बोल पाऊंगा कि नहीं, पता नहीं अजब गजब सवाल उनके मन मे पैदा होते हैं और उन सारे सवालों से उस candidates को डर लगने लगता है जिसके कारण वो अपना confidence खो देते हैं और interview में fail होते है.माना कि candidates को डर लगना स्वाभाविक है,क्योंकि वो पहली बार interview देने जाता है.उसको कोई अनुभव नहीं होता कि सामने वाला क्या पूछेगा क्या नहीं,वो कैसे react करेगा,वो कैसे सवाल पूछेगा,इसके बारे में candidates कुछ भी नहीं पता होता. और यह सब बातें सोचते वक्त उस candidates का जो confidence level है वह कम होते जाता है और उसके कारण वह interview में फेल होता है. और निराश होने लगता है और उसके बाद उसका जो confidence level है वो इतना नीचे गिर जाता है कि वह दूसरे इंटरव्यू के बारे में सोचने से ही डरने लगता है.ये तो हुआ डर के बारे में अब हम बात करेंगे उस person के बारे में जो आपका interview लेनेवाला है वो कैसा हो सकता है या वो क्या चाहता है.

◆Interview लेनेवाला Person

यहां पर आप मेरी एक बात को हमेशा याद रखिए कि जो व्यक्ति आपका interview ले रहा है उस व्यक्ति ने खुद ने कभी ना कभी interview दिया होता है.वह व्यक्ति भी आपके जैसा ही candidate हो चुका होता है.जब भी आप उस व्यक्ति के सामने interview देने के लिए जाते हो तो आपको उससे डरना नहीं है कि वह क्या पूछेगा.अब मैं आपको बताता हूं कि इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति कैसा है और वो क्या चाहता है.
जो इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति है वो सिर्फ इतना चाहता है कि जो भी candidate उसके पास आता है उस candidate में confidence होना चाहिए.उस confidence के साथ उस व्यक्ति में एक अलग तरह का जुनून होना चाहिए.इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति सिर्फ अपने कंपनी के फायदे के बारे में सोचता है.वह यह सोचता है कि आपको अगर काम पर रख लिया तो आपसे कंपनी को क्या फायदा हो सकता है, आपमें ऐसी क्या बात है जो आपको सबसे अलग करती हैं.आपमें ऐसा क्या अलग है जो किसी में नहीं है,आपमें क्या talent है यह सबकुछ वो आपमे देखने की कोशिश करता है.अब मैं अगर मेरी बात करु जो मैंने १७४ interviews दिए है,उसमें से ११० interviews में मैं fail हो चुका था.तो उस interviews में मुझसे सबसे ज्यादा लोगो ने सिर्फ एक सवाल पूछा था,”आपका other qualification क्या है”.बस यह एक सवाल मुझे हर एक interviews में पूछ गया था. मुझे किसी ने नहीं पूछा कि आपका qualification क्या है?.मैं एक college dropout हूं,मैंने बीच में ही college छोड़ दिया था.FYBcom मैंने बीच मे ही छोड़ दिया था.लेकिन इन कई सारे interviews में मुझे यह किसी ने नहीं पूछा कि आपका qualification क्या है,आपके पास कौन सी डिग्री है?कुछ भी नहीं पूछा सिवाय एक सवाल के की आपका other qualification क्या है?. क्यों पूछा गया था यह सवाल आखिर क्या है इस सवाल में जो मुझे हर एक interview में पूछा जा रहा था. ऐसा क्या है इस सवाल में?. मुझे सिर्फ एक ही जवाब मिला वो यह कि उस कंपनी में जो भी काम होता है उस काम में उस सवाल का बोहत बड़ा योगदान होता है.आजकल दुनिया में ऐसी कोई भी कंपनी नहीं है जहां पर computer का यूज़ नहीं होता.हर एक company में computer का यूज़ होता है, इसलिए हर company में हर interview में आपको पूछा जाता है कि आपके पास other qualitification क्या है?.यानी के आपको computer का कौन सा knowledge है और कितना knowledge है.आपका एक computer cource आपका plus point बन जाता है. अब हम बात करेंगे interview में जाने से पहले क्या-क्या तैयारी करें उसके बारे में.

◆Interview में जाने से पहले क्या क्या तैयारी करें?

दोस्तों मैंने बोहत सारे interviews दिए है और उन interviews में से मुझे बहुत सारे खराब experience भी आये है और अच्छे experience आये है,जिसकी वजह से मैं आज आपको बता सकता हूं कि आप को interview में जाने से पहले क्या-क्या तैयारी करनी पड़ती है.तो चलिये शुरू करते हैं.
सबसे पहले मेन बात करते हैं.

●Tips For Interview
१)सबसे पहले आप उस company के बारे में सारी जानकारी निकाल लिजिये जिस company में आप interview देने के लिए जा रहे हो.
२)दूसरी बात यह है कि आप अपना CV एकदम professional दिखे इस तरह से बनाए,आप अपने CV में वो सारी Details डाल दे जो interview में पूछी जाती है.जैसे कि आपका Address/Name/Birthdate/Contact no/Email Address/आपका qualifications आपने कौन सा computer cource किया है और आपने इससे पहले कहां पर काम किया है या नहीं किया है, आपकी capacity कितनी है,आपको क्या करना पसंद है यह सारी details आप अपने CV में डाल दे.
३)तीसरी बात ये की “first impression is a last impression”. आप जब भी interview के लिये जाए तब अच्छे कपड़े पहन कर जाए बाल छोटे कर ले और अपने आप में confidence लाए.अपना मूड अच्छा बनाये.
४)अब interview देने के लिए जब भी आप cabin में जाये तो उससे पहले उस व्यक्ति से cabin में आने की permission ले ले.उसके बाद जब तक आपको बैठने के लिए ना कहा जाए तब तक ना बैठे.
५) केबिन में जाने के बाद उस व्यक्ति को गुड मॉर्निंग/गुड आफ्टरनून या फिर गुड इवनिंग के साथ उनको रिस्पेक्ट दे.
६) जो व्यक्ति आपका interview ले रहा है उस व्यक्ति के सामने पूरे confidence के साथ बैठे.
७) जब भी आपको कोई सवाल पूछा जाए तो उस सवाल को ध्यान से सुनिए और उसका ठीक से जवाब दे दे.
८) आप अपनी तरफ से जितना हो सके उतना उस व्यक्ति को इम्प्रेस करने की कोशिश करें.
९) उस व्यक्ति से पूछे जाने वाले सारे सवाल के जवाब आप पूरी confidence के साथ दे दीजिए.
१०) जो व्यक्ति आपका interview ले रहा है उस व्यक्ति को भरोसा दिलाये की आप उस company में काम करने के लायक हो और आप उस company को ज्यादा से ज्यादा फायदा कराके दे सकते हो.

तो यह थे हमारे कुछ टिप्स जो आपको interview में जाने से पहले ready कर लेने हैं.दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज लाइक करके कमेंट करके शेयर कीजिएगा ताकि आपके दोस्तों को भी इसका फायदा हो सके.और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर दीजिए सब्सक्राइब करने के लिए अपने पास वाली घंटी को दबाये या फिर हमारे ब्लॉग के होमपेज पर जाकर अपना ईमेल एड्रेस टाइप करके सब्सक्राइब बटन पर क्लिक करें.

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
2

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *