Mobile side Effect – 2 से 3 घंटे मोबाइल यूज़ कर रहे हैं तो हो जाइए सावधान।

Mobile side Effect

mobile side effect
mobile side effect

दोस्तो आज का हमारा टॉपिक है mobile side effect। दोस्तों अगर आप भी दिन में 2 से 3 घंटे तक मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो सावधान हो जाइए। दिन में 2 से 3 घंटे तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से आपके शरीर को अधिकमात्रा में नुकसान होता है। आज हम आपको बताएंगे कि रोजाना 2 से 3 घंटे तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से आपको कितना नुकसान हो सकता हैं। और आपको ज्यादा मोबाइल यूज़ करने से क्या क्या mobile side effect हो सकते हैं। और हम आज आपको इस आर्टिकल में यह भी बताएंगे कि आपके बॉडी में क्या क्या साइड इफेक्ट्स हुए है जो आपको नज़र नही आये। तो चलिए सबसे पहले हम यह जान लेते है कि Mobile Addition क्या होता है। और उससे हमे क्या हानि होती हैं। और हमे इस हानि से बचने के लिए क्या क्या करना होगा। तो चलिए आज का हमारा विषय शुरू करते है। mobile side effect. हमारे इंग्लिश आर्टिकल को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

Mobile Addiction

दोस्तो, आजकल दुनिया मे सभी लोग मोबाइल टूल का इस्तेमाल करते है। चाहे वो छोटा हो या बड़ा सारे लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। वैसे देखा जाये तो मोबाईल टूल का उपयोग बोहत अधिकमात्रा में किया जाता है। कई लोग मोबाइल टूल का उपयोग गलत कामो के लिए करते है तो कई लोग नार्मल timepass के लिए करते है। लेकिन आजकल मोबाइल टूल एक एडिक्शन के रूप में हो गया है। यदि आप जानना चाहते है कि Mobile Addiction क्या है तो यह आर्टिकल पूरा पढिये ताकि आपको समझ मे आ जाए कि मोबाइल का उपयोग कैसे करे और कितनी देर तक करे।

What Is Mobile Addition

दोस्तों, यहा पर मैं आपको कुछ ऐसी बाते कहूंगा जिससे आपको आसानी से पता चल जाएगा कि Mobile Addiction किसे कहते है। मान लीजिए कि एक व्यक्ति जो मोबाइल का उपयोग करता है। वो व्यक्ति अगर खुद को थोड़ी देर तक ही सही अपने मोबाइल को दूर नही रख सकता तो इसका मतलब है वो Mobile Addiction का शिकार हो गया है। कोई कोई व्यक्ति ऐसे होते है जो भोजन करते वक्त मोबाइल को अपने हाथ मे रखते है। और social media पर बिना मतलब के कुछ न कुछ करते रहते है। तो इसे भी Mobile Addition कहा जाता है।

अक्सर आपमें से कई लोग ऐसे होंगे जिनको मोबाइल के बिना चैन नही आता हो। कई लोग हर 5 मिनट बाद अपना मोबाइल फोन देखने लगते है कि कही कोई msg आया हो या फिर सोशल मीडिया पर मुझे कितने लाइक्स मिले या comments। उन लोगो को जब तक मोबाइल देख ना ले तब तक चैन ही नही पड़ता। और कई लोग मोबाइल के इतने आधीन हो जाते है कि अगर मोबाइल चार्जिंग पर भी लगाया हो तो वो चार्जिंग के पास बैठकर मोबाइल का यूज़ करते है। इन सभी परिस्थितियों को Mobile Addition कहा जाता हैं।

कई बार ऐसे भी लोग होते है जो अपना अधिकतर समय मोबाइल पर बिताते है। लेकिन वो लोग अपना काम करने के इरादे से अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर बिताते है उन्हें Mobile Addition नही कहा जा सकता। क्यों नही कहा जा सकता, क्योंकि वे मोबाइल टूल का उपयोग सिर्फ काम करने के लिए ही इस्तेमाल करते है इसीलिए उन्हें Mobile Addition नही कहा जाता। हा ऐसे लोग कई बार सोशल मीडिया पर ऐक्टिव होते है लेकिन बोहत कम समय के लिए एक्टिव होते है। तो अब हम आपको बताते है कि मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको क्या हानि पोहचती है।

Mobile side Effect In Hindi

●यदि आप ज्यादा मात्रा में मोबाइल का इस्तेमाल करते है तो आपके दोनों कंधे ब्लॉक होने की संभावना होती है।

●यदि आप जानना चाहते है कि आपकी बॉडी में क्या side effect हुआ है तो खड़े होकर अपने दोनों हाथों को पीछे की तरफ लेकर एक मिनट तक लॉक करके देख लीजिए। आपको पता चल जाएगा की ज्यादा मात्रा में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से आपकी बॉडी धीरे धीरे लॉक होती जा रही है।

●ज्यादा मात्रा में मोबाइल का इस्तेमाल करने से आपके Brain पर काफी बुरा असर पड़ता हैं। सरल भाषा मे कहे तो अधिकमात्रा में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने से आपकी स्मरण शक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं।

●कई बार कुछ मोबाइल फोन के रेडिएशन अधिकमात्रा में होते है तो उस समय उस रेडिएशन की वजह से आपके बॉडी और दिमाग पर बोहत गहरा परिणाम होता है।

●यदी आप मोबाइल को चार्जिंग पर लगाकर इस्तेमाल करते है तो उस समय आपको ज्यादा खतरा हो सकता है। इसीलिए जब भी आपका मोबाइल चार्जिंग पर हो तब मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करे।

●मोबाइल की बैटरी कम हो तब मोबाइल पर बात ना करे। क्योंकि जब भी मोबाइल की बैटरी कम होती है तब उस समय काफी मात्रा में रेडिएशन निकलने की संभावना रहती हैं।

●सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कई लोगो को रात को सोने के समय मोबाइल को सिरहाने रखने की आदत होती है। लेकिन ऐसी आदत से आपके जान को नुकसान होने की ज्यादा संभावना होती है। क्योंकि रात के समय भी रेडिएशन अधिकमात्रा में निकलने की संभावना होती है।

●कई लोग अपना मोबाइल फोन शर्ट के जेब मे रखते है जो बिलकुल धड़कन के करीब होता है। तो यहां पर भी आपको मोबाइल से हानि होने की अधिकमात्रा में संभावना होती है। इसीलिए अपना मोबाइल फोन पैंट की जेब में रखे या फिर मोबाइल का अलग कवर आता है उसमें रखकर आप मोबाइल से होनेवाली हानियों से बच सकते हैं।

●आजकल टेक्नोलॉजी की वजह से सबकुछ आसान हो गया है। लेकिन इसी टेक्नोलॉजी की वजह से लोग आलसी होते जा रहे है। जहाँ पर कभी कभी हम होटल में खाना खाने के लिए बाहर जाया करते थे वही आज कई लोग मोबाइल पर ही खाने का आर्डर करते है। तो इसी वजह से लोग अक्सर आलसी बनते जा रहे है।

दोस्तो, “mobile side effect” यह था आज का हमारा विषय। अंत मे मैं यही कहना चाहूंगा कि जितना हो सकता हैं उतना मोबाइल का इस्तेमाल कम करें। ताकि आप मोबाइल से होनेवाली हानियों से खुद को बचा सके। तो आज का यही आर्टिकल था। अगर आपको “mobile side effect” यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया “mobile side effect” इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। ताकी बाकी लोगो को भी इसका फायदा हो सके और वे भी मोबाइल से होनेवाली हानियों से बच सके।

दोस्तो, (mobile side effect) इसी आर्टिकल के साथ हम आपसे विदा लेते है फिर मिलेंगे एक नए विषय के साथ। तब तक के लिए हंसते रहिये हंसाते रहिये और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करे। ताकि हमारे आनेवाले हर एक विषय की खबर आपको सबसे पहले मिलती रहे। सब्सक्राइब करने के लिए अपने ईमेल एड्रेस को टाइप करें और सब्सक्राइब बटन पर क्लिक करे। या फिर आप बेल आइकॉन को दबाकर हमारे लेटेस्ट खबरे प्राप्त कर सकते हैं।

जय हिंद।

◆आप नीचे दिए गए हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते है।

●एक रात में पिम्पल हटाने का रामबाण उपाय।

●Breast Cancer के लक्षण।

●मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी।

●बेस्ट फनी जोक्स इन हिंदी।

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Optimization WordPress Plugins & Solutions by W3 EDGE