Mumbai Ek Rahasyamay Shahar

मुम्बई

बाते कुछ अनकही सी 

हेलो दोस्तों मैं आज अपना कोई इंट्रोडक्शन नहीं देने वाला हु.आज डायरेक्ट स्टार्ट करते हैं,मुंबई के बारे में कुछ अनकही सी बातें.तो चलिये शुरू करते हैं.
मुंबई सपनों का शहर जो पूरी दुनिया में फेमस है मुंबई को सपनों का शहर भी कहां जाता है, जो महाराष्ट्र में स्थित है जो कि महाराष्ट्र की राजधानी है.मुम्बई के बारे में जितना भी बोलू उतना कम ही है क्योंकि ये मुम्बई शहर है ही ऐसा,जो भी यह आता है वो इस शहर की मिट्टी से जुड़ जाता है.मुम्बई जहां पर बहुत सारे लोग अलग अलग जगह से अपने बडे-बडे सपने लेकर आते हैं उसे हकीकत में बदलने के लिए.यहां पर कई लोगो के सपनों सच हो जाते हैं,तो कई लोग यहां से निराश होकर जाते हैं.
यहां पर कई लोग वो मुकाम हासिल कर लेते हैं जो वह करना चाहते थे. यह मुंबई है ही ऐसी जो भी आ जाता है उसे वो भा जाती है. कोई यहां पर घूमने आता है, तो कोई एक नई उम्मीद लेकर आता है और उस उम्मीद के साथ वह बड़ा मुकाम भी हासिल कर लेता है.यहां पर सब कुछ मिल जाता है,कुछ लोगों के लिए मुंबई तो मानो जन्नत बन जाती है,और क्यों ना बन जाए उनकी काल्पनिकताए उनके सपने हकीकत में जो तबदील हुए होते हैं.या यू कहें तो मुंबई उन सभी लोगों से लिए एक वरदान है जो अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं.यहां पर अलग अलग प्रांत के लोग रहते है,कई सारे लोग यहां पर आकर बस जाते हैं.जो भी इंसान यहां पर अपने सपने लेकर आता है, उसे यहाँ पर एक नई उम्मीद की किरण दिखाई देती है और उस किरण के साथ वो आगे बढ़ता है और अपने सपने पूरे करने में लग जाता है.मुम्बई के लिए नाही दिन है और ना रात क्योंकि यहां पर २४ घंटे चहल पहल रहती है.किसीने सच ही कहा है मुम्बई ‘सोने की नगरी’ है. यहां हर कोई हँसता खिलखिलाता रहता है और जो भी कोई उदास होकर आता है वो भी हंसना सिख जाता है.यहां पर आकर सपने सच करना कोई बड़ी बात नही है लेकिन उन लोगो के लिए बोहत बड़ी बात होती है जिन लोगो के जिंदगी में हमेशा ही अंधेरा छाया रहता है,उन लोगो को नई आशा की किरण मुम्बई में मिलती है.
लेकिन जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हे उसी तरह मुंबई का दूसरा एक रहस्य है इससे काफी लोग अनजान होते हैं, मुंबई की एक और तस्वीर है जिसके बारे में शायद ही आपको पता होगा.तो चलिए हम बात करते है मुंबई के उस रहस्य के बारे में जो आपके होश उड़ा देगा.

मुंबई शहर का रहस्य

मुंबई शहर एक बहुत बड़ा शहर है जिसमें करोडों की आबादी है ऐसे शहर में अपना सपना पूरा करना मानो एक सपना ही रह जाता है. फिर भी लोग अपने बड़े बड़े सपने पूरे करने के लिए मुंबई जैसे शहर मे आ जाते हैं.लेकिन कई लोग इस बड़े अनजान शहर में कही खो जाते है गुमनाम हो जाते है,उन्हें कुछ समझ नही आता कि वो क्या करे कहा से शुरुआत करे.अगर आप मुंबई के बारे में पूरी तरह से जानते है तो मुम्बई आपके लिए किसी स्वर्ग से कम नही है,लेकिन वही अगर आप बिना कुछ जाने बगैर मुम्बई में आ जाते है तो ये मुम्बई कभी कभी आपकी जिंदगी नर्क से भी बत्तर बना देती है.
जहा तक मेरा अनुभव है वहां मुंबई जैसे शहरों में किसी भी अनजान इंसान पर भरोसा करना आपके लिए बोहत हानि पोहचा सकता है.यहां पर आपको कई ऐसे लोग मिलेंगे जो आपको बड़े बड़े सपने दिखाकर और अपनी मीठी मीठी बातो में उलझाकर आपके साथ कुछ ना कुछ गलत करने की कोशिश करेंगे.इसलिए यहां पर आने पर आपको सतर्क रहना बोहत जरूरी होता है ताकि आपका कोई फायदा न उठा सके.मुंबई आपके लिए जितनी अच्छी है कभी कभी उतनी ही बुरी साबित हो सकती है,वो कहते न “स्वर्ग यही नर्क यही”बस कुछ इसी तरह है यह मुम्बई.
आपको गिरना भी खुद को है और संभालना भी खुद ही को है.यहां पर आने से पहले मैं आपको सतर्क करना चाहता हु की आप अपने परिवार की सारी safety के बारे मे सोचकर आए. ये शहर बिलकुल उस वाक्य की तरह है”नज़र हटी दुर्घटना घटी”.यह शहरों में बड़े बड़े समझदार लोग भी खो जाते है किसी से धोखा खा जाते है तो हम जैसे आम लोगो का क्या कहना.अनजान शहर में किसी पर भी भरोसा करना आपके लिए बोहत मुश्किल घड़ी होती है,अगर आप शहर में नए हो और आप जिस इंसान के साथ काम कर रहे हो तो उस इंसान के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर ले कि वो कैसा इंसान है क्या है उसके दिमाग मे क्या चल रहा है इससे आप सतर्क हो सकते है.
हर एक चीज़ को परखना सीखो,अगर आपको कोई भी इंसान के बारे में कुछ भी डाउट आ जाता है तो उसी वक्त उस डाउट को क्लियर कर लीजिये इससे आपके ऊपर आनेवाले संकट को टाला जा सकता है.मैं सिर्फ इतना ही कहना चाहता हु की आप जब भी किसी अनजान शहर मे आने के बारे में सोचे या किसी अनजान शहर में स्थापित होने के बारे में सोचे उस वक्त आप उस शहर के बारे उस जगह के बारे पूरी तरह से जानकारी प्राप्त कर ले,ताकि आपको कोई भी परेशानी ना हो.

इसी विचार के साथ मैं अमित बालघरे आपको अलविदा करता हूं, फिर मिलेंगे एक नए विषय के साथ एक नए जज्बे के साथ तब तक के लिए अपना ख्याल रखे हँसते रहिये मुस्कुराते रहये खिलखिलाते रहिये और बने रहिये हमारे साथ Mygapshup.com पर.और आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा ये comment करके जरूर बताईये ताकि हमे पता चल सके कि आप सभी को हमारे आर्टिकल पसंद आते है.और अभी तक आपने हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नही किया है तो जरूर सब्सक्राइब कर के ताकि हमारे आनेवाले हर एक आर्टिकल के बारे मे आपको जानकारी मिलती रहे,सब्सक्राइब करने के लिए अपने पास वाली घंटी को दबाये या फिर अपने मोबाइल फोन को डेस्कटॉप मोड पर लाकर वहां पे अपना email address टाइप करके सब्सक्राइब बटन पर क्लिक करे.
जय हिंद.

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
31

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *