Parents Awareness – सावधान अपने बच्चों पर नज़र रखिए।

Parents Awareness अपने बच्चो पर नज़र रखे

Parents Awareness
Parents Awareness

Parents Awareness” हेलो दोस्तो आज मैं एक बोहत ही गंभीर विषय के बारे बात करनेवाला हु। जो आजकल बोहत सारे बच्चो में उसका बुरा परिणाम दिख रहा है। हमारा आज का विषय है “parents awareness“. दोस्तो आजकल के parents अपने बच्चों के मामले में थोड़े कमजोर पड़ चुके है। अपने काम के चक्कर मे आजकल parents अपने बच्चो के तरफ ध्यान देना भूल जाते है। इसका परिणाम यह होता है आपके बच्चे गलत राह में भटक जाते है या किसी गलत संगत में आ जाते है। आज हम ऐसे ही एक गंभीर समस्या के बारे में बात करेंगे। इस समस्या को लेकर ज्यादातर बच्चे इस समस्या में फंस रहे है। तो वो समस्या क्या है और आपको उस समस्या से कैसे लढना है या अपने बच्चो को उस चीज़ से कैसे दूर रखना है इस बात पर हम आज बात करेंगे। तो चलिए बात करते है ताकि आप अपने बच्चो की तरफ ज्यादा ध्यान दे सके। तो चलिए शुरू करते है आज का हमारा विषय “Parents Awareness

बच्चो का रुमाल और बैग चेक करें।

दोस्तो, जहाँ तक किसी चीज़ को अच्छे कामो के लिए उपयोग किया जाता है,वही उस चीज़ का कई लोग दुरुपयोग भी करते है। वो कौन सी चीज है यह हम अभी बताते है। उस चीज़ का नाम है (Whitener) व्हाइटनर। जी हां दोस्तो आजकल यह एक गंभीर समस्या का कारण बन चुका है जिससे काफी parents अनजान है। और उसी वजह से उनके बच्चे गलत राह में भटक रहे है। जहाँ पर (Whitener) व्हाइटनर का अच्छे के लिए उपयोग किया जाता हैं। वही आपके बच्चे (Whitener) व्हाइटनर को अपनी आदत बना लेते है और उसका परिणाम बोहत खराब निकलता है। अब हम आपको बताते है कि (Whitener) व्हाइटनर से बच्चो को या बड़े लोगो को क्या क्या हानि पहुंचती है। और इस परिस्थितियों में आपको क्या करना चाहिए।

(Whitener) व्हाइटनर के दुष्परिणाम

दोस्तो मैं यह नही कहता की (Whitener) व्हाइटनर के फायदे नही होते। actual में देखा जाए तो (Whitener) व्हाइटनर से बोहत सारे काम आता है। लेकिन कुछ लोग इसका दुरुपयोग करते है। और खासकर बच्चे इस चीज़ का ज्यादा दुरुपयोग करते है मतलब के बच्चे इस चीज़ के काफी अभाव में आ चुके है। इस (Whitener) व्हाइटनर में ऐसा क्या है और इसका दुरुपयोग करने से क्या परिणाम भुगतना पड़ता है, इसके बारे में अब बात करते है।

(Whitener) व्हाइटनर Diluter की कीमत बोहत ही मामूली होती है, और वो किसी भी दुकानों में आसानी से मिल जाती है। दोस्तो (Whitener) व्हाइटनर के अंदर एक NAPHTHA नाम का केमिकल होता है। Diluter के अंदर एक TOLUENE नाम का केमिकल होता है।और कुछ बच्चे इसका सेवन करते है वो कैसे करते है यह हम आपको बताते है। जब कोई इसका सेवन करता चाहता है वो इस (Whitener) व्हाइटनर और Diluter को अपने रुमाल में या किसी कपड़े में डालकर इसे सूंघता है। और जो भी व्यक्ति या बच्चे इसको सूंघते है तो यह केमिकल ब्लड के द्वारा दिमाग के अंदर पोहचते है। और दिमाग के अंदर neurons के बीच तेज चल रहे इलेक्ट्रिकल सिग्नल को ये केमिकल धीमा कर देते है। इलेक्ट्रिकल सिग्नल के धीमा होने से हार्ट बीट बढ़ने लगती है, दिमाग शांति का महसूस होने लगता है, नींद आने लगती है, कुछ भी महसूस कम होने लगता है, जबान भारी होने लगती है, कुछ भी दर्द हो रहा हो तो वो कम महसूस होने लगता है। तो इसका ऐसे दुरुपयोग करने से या लंबे समय तक इसका सेवन करने से कोमा में जाने की संभावना होती है, या फिर दिल का दौरा भी पड़ सकता है, या फिर “brain seizures” का खतरा हो सकता है, या फिर LUNG CANCER का खतरा हो सकता है, या फिर किसी भी सांस से जुड़ी हुई बीमारी का शिकार हो सकते है।

इस (Whitener) व्हाइटनर के सेवन करने की आदत सी पड़ जाती है और खास कर बच्चे इस चीज़ का जानेअनजाने में शिकार हो जाते है। इसका सेवन करने से vomiting उल्टी होना, high fever तेज बुखार होना, dehydration, या फिर muscle cramps पूरी बॉडी के मसल्स में दर्द होने से जान का खतरा भी होता है। इसका सेवन जो भी व्यक्ति करता है या जो भी बच्चे करते है वो इन्हें चाहकर भी छोड़ नही पाते।

जागरूक बनिए (Parents Awareness)

दोस्तो, आपने भी कभी न कभी (Whitener) व्हाइटनर का इस्तेमाल जरूर किया होगा। लेकिन क्या आपको उसके बारे में पता है? क्या आपको पता होता है कि उसके दुष्परिणाम भी हो सकते है। नही ना, बस इसीलिए हमने आज का “Parents Awareness” यह आर्टिकल खास parents के लिए लाए है, ताकि वो अपने बच्चो को सही मार्ग दिखाए। और उनकी अच्छे से देखभाल करें कि कही उनके बच्चे भी (Whitener) व्हाइटनर का शिकार तो नही हुए है।

दोस्तों अगर आप अपने बच्चो से प्यार करते हो तो उनसे एक दोस्त की तरह रहो। और हा अगर आपको यह लग रहा हो कि आपके बच्चे ऐसी किसी (Whitener) व्हाइटनर का शिकार हो रहे है तो आप उनके रुमाल को चेक जरूर कीजिएगा और साथ ही उनके बैग को भी चेक करें। ताकि आपको तसल्ली हो सके कि आपके बच्चे सही दिशा में बढ़ रहे है। और यदि आपके बच्चे की आंखे हमेशा लाल दिखाई दे या उसे हमेशा नींद आती हो, तो सावधान हो जाइए। यह एक दस्तक है आपके लिए, इसे समय पर पहचान लीजिए।

तो दोस्तो मै अमित Parents Awareness के इस आर्टिकल के साथ आपसे विदा लेता हूं। फिर मुलाकात होगी एक नए विषय के साथ तब तक के लिए हँसते रहो मुस्कुराते रहो। और यदि आपको Parents Awareness के इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अभी तक आपने हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नही किया है तो अभी सब्सक्राइब कर ले ताकि हमारे आनेवाले हर एक आर्टिकल की खबर आपको सबसे पहले मिलती रहे।
जय हिंद।

आप हमारे नीचे दिए गए अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते है।

चेहरे से एक रात में पिम्पल कैसे हटाये।

Breast Cancer के लक्षण क्या होते है।

किस करने के क्या क्या नुकसान होते है।

व्हाट्सएप्प फन्नी जोक्स इन हिंदी।

Like
Like Love Haha Wow Sad Angry
1

admin

(Amit Balghare) Founder of Mygapshup.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *